सियासत के लिए असभ्य भाषा का प्रयोग समाज के लिए घातक : राणा

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 05:32 PM (IST)

हमीरपुर : सियासत के लिए समाज में अभद्र भाषा का प्रयोग बेशक व्यक्ति विशेष को कोई फायदा देता हो लेकिन सियासत में यह आचरण समाज के लिए निश्चित तौर पर खतरनाक साबित हो सकता है। यह बात सुजानपुर की सीमांत ग्राम पंचायत झनियारा में आयोजित महिला मंडल समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे राजेंद्र राणा ने कही। इस अवसर पर ग्राम पंचायत झनियारा के दो महिला मंडलों को 12-12 हजार रुपए व एक-एक टेंट देकर भी विधायक राणा ने सम्मानित किया। राणा ने कहा कि राजनीति व राजनेताओं का आचरण समाज का अधिकांश वर्ग करता है। ऐसे में बेशक चमचागिरी करने वाले कार्यकर्ताओं का इस्तेमाल कोई भी नेता अभद्र भाषा के संवादों के लिए कर ले लेकिन वास्तव में यह प्रयोग ऐसे नेताओं के आचरण को ही उजागर करता है।

उन्होंने कहा कि यह जिम्मेदारी तब और भी बढ़ जाती है जब राजनेता अपने आप को शिक्षाविद व जनता के बड़े तबके का नेतृत्व करने की वकालतें करते हों। राणा ने कहा कि ऐसे बेतुके व अमर्यादित भाषा वाले स्क्रिप्ट किसके इशारे पर कहां लिखे जाते हैं जनता सब जानती है। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि जिस आचरण को कई बड़े राजनेता अपनी सियासत के पीछे छिपाना चाहते हैं वह उनकी मनोस्थित सहज ही उजागर कर देता है। वास्तव में ऐसे घटिया संवादों के जरिए कौन किसको गाली देना चाहता है और कौन किसका इस्तेमाल कर रहा है जनता सब जानती है। उन्होंने मातृशक्ति से आह्वान करते हुए कहा कि ऐसे माहौल में वह अपने परिवारों में भाषा की सभ्यता व मर्यादा को कायम करके रखें। क्योंकि ऐसे माहौल में मातृशक्ति पर जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है।

राणा ने कहा कि जिन लोगों को राजनीति की एबीसी तक मालूम नहीं है वह अपनी निष्ठा जताने के लिए लगातार इस्तेमाल होते हैं। कौन क्या है और कैसा है यह जनता सब जानती है और समय आने पर जनता ऐसे अमर्यादित आचरण का जवाब भी बाखुबी देती आई है और भविष्य में भी देगी। क्योंकि यह आचरण समाज में गलत परम्परा कायम कर रहा है। जिसके चलते विशेषकर युवा पीढ़ी पर इसका खराब असर हो रहा है। राणा ने कहा कि कार्यकर्ताओं की निष्ठाओं से इन्कार नहीं है। लेकिन कार्यकर्ता अपनी निष्ठाओं के बदले राजनेताओं की खुन्नस की कठपुतली न बने। इस अवसर ये रहे मौजूद स्थानीय प्रधान रतन चंद, उपप्रधान ओमप्रकाश, जिला परिषद आशा देवी, बीडीसी संजीव कुमार, बीडीसी राजीव कुमार, बीडीसी कैप्टन प्रकाश चंद, वार्ड मेंबर वाशु देव, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन ज्योति प्रकाश, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष लेख राज ठाकुर, जिला कांग्रेस महासचिव जोगिंदर ठाकुर, डॉ अशोक राणा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News