अमरीका में इस पहाड़ी फिल्‍म का बजा डंका, 750 को पछाड़ कर बनी नंबर 1

Saturday, Jan 21, 2017 - 04:33 PM (IST)

हमीरपुर: 100 साल से ज्यादा का समय हो जाने के बाद भी हिमाचली सिनेमा अभी तक अपनी पहचान नहीं बना पाया है। आज तक एक भी हिमाचली फिल्म बड़े पर्दे तक नहीं पहुंच पाई है लेकिन अपनी भाषा में फिल्म देखने का इंतजार कर रहे हिमाचलियों का यह सपना जल्दी ही पूरा होने जा रहा है। हिमाचली भाषा में बनी 'सांझ' फिल्म बड़े परदे पर नजर आने से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खूब चर्चा बटोर रही है। अमरीका में इस भारतीय फिल्‍म का डंका बजा है। 'सांझ' फिल्म अभी तक 2 अंतरराष्ट्रीय सम्मान जीत चुकी है।


'सांझ' फिल्म को बेस्ट फीचर फिल्म के अवार्ड से किया गया सम्मानित
16 जनवरी को अमरीका के कैलिफोर्निया में हुए 'बोरैगो स्प्रिंग्स फिल्म फेस्टिवल' में 'सांझ' फिल्म को बेस्ट फीचर फिल्म के अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस फेस्टिवल में दुनिया भर से आई 750 फिल्मों से 'सांझ' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म घोषित किया गया। यह सम्मान ग्रहण करने के लिए फिल्म के सह-निर्माता अनिल चंदेल समारोह में उपस्थित थे। इससे पहले 'सांझ' फिल्म को कैलिफोर्निया में ही अकोलेड ग्लोबल फिल्म कम्पटीशन में अवार्ड ऑफ मेरिट से भी सम्मानित किया जा चुका है। 26 जनवरी को 'सांझ' फिल्म अमरीका के लुसियाना स्टेट में ‘सिनेमा ऑन द बायू फिल्म फेस्टिवल’ में दर्शकों को दिखाई जाएगी।


'सांझ' फिल्म दादी और पोती की कहानी पर आधारित
बताया जा रहा है कि 'सांझ' फिल्म दादी और पोती की कहानी पर आधारित है। फिल्म का निर्माण हमीरपुर स्थित साइलेंट हिल्स स्टूडियो के बैनर तले हुआ है और इसके निर्माता और निर्देशक अजय सकलानी है। बता दें कि अजय मंडी जिला के धर्मपुर के रहने वाले हैं। फिल्म का संगीत निर्देशन धर्मशाला के रहने वाले गौरव गुलेरिया ने किया है। फिल्म में दो गाने मशहूर गायक मोहित चौहान ने गाए हैं। फिल्म जल्द ही देशभर के सिनेमा घरों में रिलीज की जाएगी।