उर्दू और पंजाबी Teacher बनने का अब जल्द सपना होगा पूरा, पढ़ें पूरी खबर

Monday, Dec 05, 2016 - 10:01 AM (IST)

शिमला: हिमाचल में पंजाबी और उर्दू प्रशिक्षित शिक्षकों का टैट के लिए इंतजार अब समाप्त हो गया है। शिक्षा विभाग जल्द ही उक्त शिक्षकों के लिए टैट करवाने जा रहा है। हालांकि विभाग इन अध्यापकों के लिए टैट परीक्षा को लेकर तैयारियां काफी पहले से कर रहा था लेकिन इसके लिए विभाग सिलेबस तय नहीं कर पा रहा था।


विभाग को यह सिलेबस तैयार करना एक समस्या बन गई थी। टैट के लिए न तो उर्दू और न ही पंजाबी का सिलेबस शिक्षा विभाग को मिल पा रहा था। इसके बाद विभाग ने दूसरे राज्यों से इसके लिए संपर्क किया और अब विभाग ने पंजाब से उर्दू और पंजाबी का सिलेबस मंगवा लिया है। इस सिलेबस को शिक्षा विभाग के मुताबिक संशोधित किया गया। इसके बाद विभाग ने इसे सरकार को भेजा लेकिन सरकार की ओर से इसे एक बार फिर से शिक्षा विभाग को संशोधित करने के लिए भेजा गया है। सूत्रों का कहना है कि जल्द ही यह सिलेबस फाइनल कर दिया जाएगा और मार्च तक शिक्षा विभाग इसमें अंतिम फैसला ले लेगा। इसके बाद शिक्षकों के लिए टैट आयोजित करवाया जाएगा।


शिक्षकों के 100 पद भरने की तैयारी 
प्रदेश सरकार इस दौरान पंजाबी और उर्दू शिक्षकों के 100 पद भरने की तैयारी कर रही है। इन पदों को भरने से पहले सरकार पंजाबी और उर्दू शिक्षकों के लिए टैट परीक्षा करवाएगी ताकि इन पदों के लिए शिक्षकों की पात्रता बन सके। आर.टी.ई. के नियमों के मुताबिक अब हर वर्ग को टैट परीक्षा पास करनी होगी। इसके साथ ही जो शिक्षक इस समय स्कूलों में सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें भी टैट परीक्षा पास करनी होगी। गौर हो कि शिक्षक पिछले कई वर्षों से टैट परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं लेकिन इसका सिलेबस न होने से शिक्षा विभाग यह परीक्षा नहीं करवा पाया था।