पूर्व सैनिक के नाम से कोई अनजान ले रहा RTI की जानकारियां

Friday, Dec 09, 2016 - 01:09 AM (IST)

तरक्वाड़ी: सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 बेशक आम गरीब जनता के लिए संजीवनी सिद्ध हो रहा हो लेकिन आए दिन कुछेक असामाजिक तत्वों द्वारा फर्जी हस्ताक्षर एवं फर्जी पता दर्शाकर अधिनियम के तहत नाम का दुरुपयोग करने के मामलों में बढ़ौतरी होती भी स्पष्ट दिखाई दे रही है। ऐसा ही एक मामला उपमंडल भोरंज की ग्राम पंचायत धीरड़ के कस्बे नगरोटा गाजियां के एक पूर्व सैनिक के साथ पेश आया है, जिससे तंग आकर पूर्व सैनिक ने फर्जी हस्ताक्षर करने, उनके नाम व घर के पते का दुरुपयोग करने की लिखित शिकायत एस.पी. हमीरपुर अजय सिंह बौद्ध को दी है।

एस.पी. हमीरपुर को दी गई शिकायत में कश्मीर सिंह पुत्र मुंशी राम निवासी नगरोटा गाजियां ने कहा है कि किसी फर्जी व्यक्ति ने सी.एम.ओ. हमीरपुर कार्यालय में उनके नाम का दुरुपयोग कर राजेश कुमार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के संबंध में कुछ सूचनाएं लेने के लिए उनके नाम से आवेदन किया है जबकि यह सूचना उन्होंने न तो मांगी है और न ही उनके यह हस्ताक्षर हैं, जिसकी छानबीन की जाए। कश्मीर सिंह ने बताया कि उन्हें इस फर्जीवाड़े का तब पता चला जब सी.एम.ओ. हमीरपुर कार्यालय से पत्रांक सं. ई.एन.डी.एस.टी. नं. 21067 दिनांक 28-11-2016 को उन्हें एक पत्र प्राप्त हुआ। जब उन्होंने यह पत्र पढ़ा तो उनके होश उड़ गए। 

कश्मीर सिंह ने बताया कि किसी फर्जी व्यक्ति ने उनको बदनाम करने के लिए यह सब किया गया है जबकि राजेश कुमार चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी दंत चिकित्सा विभाग से उनके अच्छे संबंध हैं। उनके नाम का दुरुपयोग करके उन्हें मानसिक तौर पर प्रताडि़त किया जा रहा है। कश्मीर सिंह ने बताया कि पहले भी कई बार उक्त व्यक्ति उनके नाम का दुरुपयोग कर चुका है जबकि दी गई आर.टी.आई. में न तो उनके हस्ताक्षर हैं और न ही लिखाई का नमूना है। कश्मीर सिंह ने एस.पी. हमीरपुर से मांग की है कि दोषी फर्जी आर.टी.आई. धारक को शीघ्र पकड़ा जाए क्योंकि भविष्य में यह फर्जी व्यक्ति उनके नाम का कहीं भी दुरुपयोग कर कोई बड़ी साजिश रच सकता है, जिसकी गहनता से छानबीन की जाए।