अज्ञात लोगों ने पटवारघर में रखे 10 गांवों के राजस्व रिकॉर्ड को लगाई आग

Friday, Jun 21, 2019 - 11:33 PM (IST)

घुमारवीं: घुमारवीं उपमंडल के तहत आने वाले पटवारघर मोरसिंघी में एक कमरे में रखा राजस्व रिकॉर्ड बीती रात अज्ञात लोगों ने जला दिया। इस मामले की सूचना पंचायत प्रधान ने सुबह 6 बजे तहसीलदार घुमारवीं को दी। जानकारी के अनुसार मामले के आरोपियों ने रात के समय पटवारघर के मुख्य द्वार को खोला। उसके बाद इन लोगों ने अलमारियों में रखे राजस्व रिकॉर्ड को एक-एक करके जला दिया। जब तहसीलदार घुमारवीं मौके पर पहुंचे, तब राजस्व रिकॉर्ड का एक भी कागज नहीं बचा था। इससे प्रतीत होता है कि इन लोगों ने अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिए सारे दस्तावेजों को आग की भेंट चढ़ा दिया। 

दूसरे कमरे में रखा रिकॉर्ड नहीं जलाया

आरोपियों ने एक कमरे में रखे हुए राजस्व रिकॉर्ड को ही जलाया जबकि दूसरे कमरे में वर्षों पुराना राजस्व रिकॉर्ड रखा गया था, उसे इन लोगों ने नहीं जलाया। इससे प्रतीत होता है कि हाल ही में तैयार किए गए किसी दस्तावेज को जलाने के उद्देश्य से सारे रिकॉर्ड को आरोपियों ने आग की भेंट चढ़ा दिया। बताते चलें कि इस पटवारघर के तहत 10 गांव पड़ते हैं।  आरोपियों ने एक कमरे में रखी 10 गांवों की जमाबंदी, गरदवारी, ल_ा, जिल्द, इंतकाल, रपट रोजनामचा, कारगुजारी रजिस्टर, नए बनाए गए वसीयतनामा, विक्रय पत्र, निशानदेही व तकसीम की तमाम फाइलें, अवैध कब्जों की मिसलें, 7 रजिस्टर तथा अन्य राजस्व रिकॉर्ड जला दिया। जानकारी के अनुसार जो राजस्व दस्तावेज तहसील कार्यालय घुमारवीं में पंजीकृत किए गए हैं।

जानबूझकर जलाया गया है रिकॉर्ड

इस मामले में एस.डी.एम. घुमारवीं शशि पाल शर्मा ने बताया कि उन्होंने भी घटनास्थल का दौरा किया है। इस पटवारघर में कुछ दिनों से जो-जो लोग अपने-अपने कार्यों के लिए आ रहे थे, उनके नामों की सूची पुलिस प्रशासन को सौंप दी गई है। पुलिस इन लोगों से पूछताछ कर रही है। उन्होंने बताया कि घटनास्थल का मौका देखने के उपरांत यह बात स्पष्ट है कि इस रिकॉर्ड को जानबूझकर जलाया गया है। डी.एस.पी. घुमारवीं राजेंद्र कुमार जसवाल ने बताया कि पुलिस ने आपराधिक मामला दर्ज कर लिया है।

Vijay