100% तक विद्यार्थियों को Scholarship देगी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

Tuesday, May 07, 2019 - 11:34 AM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने राज्य के प्रगतिशील विद्यार्थियों को बेहतर उच्च शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य के साथ राजस्थान के होनहार छात्रों का मनोबल बढ़ाने के मकसद से सी.यू. सैट 2019 के अंतर्गत 100 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप देने का प्रबंध किया है। इस स्कॉलरशिप परीक्षा के तहत देशभर से 800 मैरिटोरियस छात्रों को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा विभिन्न कोर्सों में स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी, जिसका ऑनलाइन पेपर मई माह में हिमाचल के विभिन्न शहरों में स्थापित केंद्रों में किया जाएगा। यह बात चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के उपकुलपति डा. आर.एस. बावा ने सोमवार को धर्मशाला में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। डा. बावा ने बताया कि भारतीय स्कॉलरशिप इम्तिहान में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में 109 विभिन्न चलाए जा रहे कोर्सों में स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए अनिवार्य होगा। 

उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी की तरफ से साल 2019 से हिमाचल प्रदेश के अध्यापकों के बच्चों के लिए 50 लाख रुपए की सालाना स्कॉलरशिप दी जाएगी और अलग-अलग विभाग की सीटों में से 5 प्रतिशत सीटें अध्यापकों के वार्ड के लिए आरक्षित रखी जाएंगी। डा. बावा ने कहा कि हथियारबंद फौजियों के सम्मान के लिए उनके बच्चों की पढ़ाई में मदद करने के मकसद के साथ यूनिवर्सिटी आर्म्ड फोर्सिस एजुकेशनल वैल्फेयर स्कीम द्वारा चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में 5 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। देश की सेवा करते समय जख्मी होने की वजह से शारीरिक तौर पर असमर्थ हुए फौजी जवानों के बच्चों को 15 प्रतिशत एवं नौकरी कर रहे जवानों के बच्चों को 10 प्रतिशत तक की फीस कटौती दी जाती है।

उन्होंने बताया कि इस साल डिग्री प्राप्त करने वाले हिमाचल प्रदेश के कुल छात्रों में से 630 को अलग-अलग कंपनियों में नौकरी प्राप्त हुई है, जिनमें से 131 छात्र ऐसे हैं, जिन्हें 2 या अधिक कंपनियों की तरफ से नौकरी की पेशकश की गई है तथा नौकरी प्राप्त करने वाले छात्रों में से 23 छात्र कांगड़ा के रहने वाले हैं। प्रदेश के छात्रों की काबलियत को दर्शाते हुए उपकुलपति ने बताया कि अब तक विश्वविद्यालय से दर्ज हुए 390 पेटैंटों में से 23 पेटैंट हिमाचल प्रदेश के छात्रों की तरफ से किए गए हैं, जिसमें में हैल्थ, फार्मास्यूटिकल एवं मैडीकल क्षेत्र में शुरू किए गए कार्य विशेष तौर पर शामिल हैं।


 

Ekta