हमीरपुर महाविद्यालय में Admission लेने के लिए विद्यार्थियों का लगा तांता, 3,400 ने किया आवेदन

Friday, Jun 22, 2018 - 01:26 PM (IST)

हमीरपुर (शिवम): हमीरपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस महाविद्यालय में दाखिला लेने के लिए छात्रों की होड़ लग गई है। 15 जून से महाविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए महाविद्यालय ने 50 रुपए की दर पर एडमिशन फार्म छात्रों के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं, जिन्हें भर कर छात्र 23 जून से पहले-पहले महाविद्यालय में जमा करवा सकते हैं। एडमिशन फार्म को जमा करवाने की अंतिम तिथि महाविद्यालय ने 23 जून निर्धारित की है। इसके बाद 25 व 26 जून तक महाविद्यालय मैरिट लिस्ट भी घोषित कर देगा, जिसके आधार पर छात्रों को हमीरपुर महाविद्यालय में दाखिला मिल पाएगा। 


महाविद्यालय के कुलपति डा. हरदेव सिंह जम्वाल ने बताया कि बताया कि मैरिट लिस्ट जारी होने के बाद 27 जून से लेकर 30 जून तक विद्यार्थी संबंधित विषय की फीस जमा करवा सकते हैं जिसके पश्चात 1 जुलाई से कालेज में कक्षाएं आरंभ कर दी जाएंगी। इसके साथ ही हमीरपुर के अणु महाविद्यालय में दाखिला लेने के लिए छात्रों के उत्साह का पता इसी बात से लगाया जा सकता है कि एडमिशन फार्म मिलने के एक हफ्ते के अंदर-अंदर ही बी.एससी., बी.कॉम. व बी.ए. में दाखिला लेने के लिए अभी तक करीब 3,400 एडमिशन फार्म भरे जा चुके हैं व बाकी के बचे 2 दिनों में इस संख्या का बढऩा स्वाभाविक है। 


इतनी सीटों के लिए होगी प्रतिस्पर्धा
बी.एससी. के किसी भी विषय में प्रवेश लेने के लिए हर छात्र को 140 सीटों पर मुकाबला करना पड़ेगा जबकि बी.ए. के छात्रों को किसी भी विषय में दाखिला लेने के लिए 80 सीटों पर मुकाबला करना होगा। इसके साथ ही बी.कॉम. के लिए भी महाविद्यालय में 140 सीटें उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश लेकर छात्र अपनी स्नातक की अगली पढ़ाई कर सकते हैं।


25 व 26 को होगी बी.बी.ए. व बी.सी.ए. की प्रवेश परीक्षा
बी.बी.ए., बी.सी.ए. में दाखिला लेने के लिए फार्म भरने की आखिरी तारीख 21 जून थी, जिसमें अभी तक बी.बी.ए. के लिए 100 के करीब व बी.सी.ए. के लिए 104 के करीब फार्म भरे जा चुके हैं। इन कोर्सों में दाखिला लेने के लिए महाविद्यालय प्रवेश परीक्षा लेगा, जिसके आधार पर बी.बी.ए. की 60 व बी.सी.ए. की 40 सीटें भरी जाएंगी। बी.बी.ए. की प्रवेश परीक्षा 26 व बी.सी.ए. की प्रवेश परीक्षा 25 जून को होनी निर्धारित की गई है।


पी.जी.डी.सी.ए. की प्रवेश परीक्षा 16 जुलाई को
हमीरपुर महाविद्यालय में पी.जी.डी.सी.ए. की 30 सीटें उपलब्ध हैं, जिन्हें प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही भरा जाएगा। पी.जी.डी.सी.ए. की प्रवेश परीक्षा 16 जुलाई को होनी तय की गई गई है।

Ekta