वि.वि. के 100 कर्मचारियों की नियमितीकरण को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 11:04 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में कार्यकारी परिषद की बैठक में 58 शैक्षणिक और 42 गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों की नियमितीकरण को मंजूरी दी गई। वहीं जल्द ही शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक बैकलॉग भर्तियां की जाएंगी। यह फैसला विश्वविद्यालय की 52वीं कार्यकारी परिषद की बैठक के दौरान लिया गया। बैठक का आयोजन कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल की अध्यक्षता में किया गया। बैठक के दौरान परिषद के सभी सदस्य मौजूद रहे। कुछ सदस्यों ने ऑनलाईन इस बैठक में भाग लिया। बैठक के दौरान वि.वि. के दोनों कैंपस के कार्य और उसके मास्टर प्लान को बैठक में प्रस्तुत किया गया और मंजूरी दी गई। मास्टर प्लान में शैक्षणिक अवसंरचना के साथ इंटरनेशनल सेंटर, शैक्षणिक खंड का आवासीय परिसर, खेल परिसर और सभागार का प्रावधान किया गया है। कैंपस में छात्रों को हर सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। वहीं वि.वि. ने अपनी मूल्यांकन प्रक्रिया में भी बदलाव लाया है, जिसमें 40 फीसदी आंतरिक और 60 फीसदी बाहरी की पद्धति अपनाई जाएगी।

वि.वि. द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत केंद्रीय वि.वि. में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में मल्टीपल एंट्री और एक्जिट सिस्टम को लागू किए जाने का फैसला लिया है। इसके अतिरिक्त इस सत्र से अध्ययन के प्रत्येक कार्यक्रम यू.जी. और पी.जी. में 5 स्व-वित्त के आधार पर अतिरिक्त सीटें रखी जाएंगी। वहीं अगले सत्र से यू.जी. और पी.जी. के प्रत्येक कोर्स में 5 अंतरराष्ट्रीय स्व वित्त पोषित सीटों का सृजन किया जाएगा। वहीं इस मौके पर कुलपति ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की आपार संभावनाओं को देखते हुए पारिस्थितकीय, साहसिक खेल, स्वास्थ्य एवं सांस्कृतिक पर्यटन संवर्धन केंद्र की पहल की जाएगी और इसे उत्कृष्ट केंद्र के रुप मे विकसित किया जाएगा। नौकरी अनुसंधान उन्मुख कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालय शिक्षण पदों के सृजन के साथ-साथ पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य प्रबंधन स्कूल के तहत पहले से ही बनाए गए तीर्थ पर्यटन केंद्र को कार्यात्मक बनाएगा और निकट भविष्य में इस सेंटर को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। वि.वि. में यू.जी. और पी.जी. डिग्री के साथ वैल्यू एडेड कोर्स ब्लेंडेड मोड पर यानी ऑफ लाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से चलाए जाएंगे। वहीं इस मौके पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति को वि.वि. के पाठ्यक्रम में 50 फीसदी लागू किए जाने पर परिषद के सदस्यों ने कुलपति को बधाई दी। देश में अभी तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अपने पाठ्यक्रम में 50 फीसदी लागू करने वाला पहला वि.वि. है। 

सी.यू. के पहले कुलगीत को सराहा

वहीं हिमाचल प्रदेश केंद्रीय वि.वि. ने अपने आर्दश वाक्य, प्रतिबद्धता, मिशन, भौगोलिक हालात को ध्यान में रखते हुए अपने पहले कुलगीत के नाम से अपने संस्थागत गीत की रचना की है और 3 मिनट के इस कुलगीत को परिषद ने मंजूरी दी। बैठक के दौरान विश्वविद्यालय का अपना पहला कुलगीत (ऑडियो) सभी सदस्यों के सक्षम बजाया गया, जिसे सभी ने काफी सराहा और वि.वि. के कुलपति को बधाई दी। कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि वि.वि. का जल्द ही अपना गेस्ट हॉउस होगा और वहीं विश्वविद्यालय के अपने प्रतीक चिन्ह (लोगो) में भी बदलाव किया गया है।

बैठक में यह रहे मौजूद

बैठक के दौरान महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ला, हरियाणा वि.वि. के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार, सरदार बल्लभभाई पटेल क्लस्टर वि.वि. मंड़ी के कुलपति प्रो. सी.एल. चंदन, महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी के कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय से विश्वजीत, भारतीय भारतीय वन्यजीव संस्थान से डॉ. रुचि बडौला, राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला से प्रो. नरेश कुमार महाजन, हेमावती नंदन बहुगुणा गढ़वाल वि.वि. से प्रो. रमा मैखुरी के साथ वि.वि. के कार्यकारी परिषद के सदस्यए अधिष्ठाता और विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News