Digital Baba का अनोखा अंदाज, लोगों को ऐसे बता रहे Vote का मोल

Saturday, Apr 13, 2019 - 11:05 PM (IST)

बैजनाथ (सौरभ सूद): भगवा परिधान और साथ में लैपटॉप व कैमरा उनकी पहचान है। सोशल मीडिया पर ऑनलाइन प्रवचन व बच्चों को योग शिक्षा देने वाले स्वामी राम शंकर उर्फ  डिजिटल बाबा लोकतंत्र के महापर्व में युवा वोटरों को मतदान करने में लिए अनूठे अंदाज में प्रेरित करने के लिए फिर चर्चा में हैं। बीते कुछ साल से बैजनाथ के निकट नागेश्वर महादेव मंदिर में बसेरा बनाए हुए यह युवा संन्यासी रोज गांव-गांव जाकर युवाओं और आम लोगों को मतदान जरूर करके सही उम्मीदवार चुनने के लिए प्रेरित कर रहा है।

लोग दिलचस्पी से सुन रहे युवा साधु की बात

अब तक भागवत कथा करने वाले युवा साधु को मतदान की अलख जागते देख लोग भी उनकी बात सुनने में दिलचस्पी ले रहे हैं। बीते सप्ताह बैजनाथ कालेज में पहली बार वोटर बने स्टूडैंट्स को वोट का मोल बताने वाले डिजिटल बाबा बैजनाथ के चढियार, घिरथोली, पंतेहड़ व साथ लगते मंडी के घट्टा व मटरू गांव में लोगों से चर्चा कर लोकसभा चुनाव में सही उम्मीदवार को चुनने की अपील कर चुके हैं। रोजाना डेढ़ से 2 घंटे उनका यह अभियान 19 मई को मतदान की तारीख से पहले तक जारी रहेगा। स्वामी राम शंकर का कॉलेज के छात्रों के मध्य कार्गो की जीन्स, ब्लैक टी-शर्ट और डैनिम की जैकेट पहने वीडियो सोशल मीडिया पर पहले ही वायरल हो चुका है।

कॉलेज के छात्रों को भजन कराने नहीं मतदान के लिए प्रेरित करने गया था

भगवा परिधान की बजाय जीन्स व टी-शर्ट पहनने बारे डिजिटल बाबा उर्फ स्वामी राम शंकर कहते हैं कि वे कॉलेज के छात्रों को भजन कराने नहीं गए थे बल्कि उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करने गए थे, इसलिए उन तक अपनी बात पहुंचाने के लिए साधु के भगवा लिबास की बजाय आधुनिक युवा परिधान पहन कर गए। मूलत: उत्तर प्रदेश के निवासी स्वामी राम शंकर ने कम उम्र में ही संन्यास धारण कर लिया था। हिमाचल आए तो यहीं के होकर रह गए। धर्मशाला के तपोवन में साधना के बाद फिर बैजनाथ में ठिकाना बनाया। चुनावी जागरूकता को लेकर उनकी मधुर वाणी लोगों को आकॢषत भी कर रही है, साथ ही सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय इस युवा संन्यासी की आवाज युवा वर्ग तक बखूबी पहुंच रही है।

सोशल मीडिया से युवाओं में भर रहे संस्कार

साल के आरंभ में उत्तर प्रदेश के काशी में हुए महाकुंभ मेले में डिजिटल बाबा अपने अनूठे प्रयोग के कारण भारत सहित विदेशी मीडिया में भी बेहद चर्चित रहे हैं। इसका मुख्य कारण बाबा का लोगों से मिलने व बातचीत का अनोखा अंदाज रहा, जिसका वीडियो शूट कर डिजिटल बाबा अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम व यू-ट्यूब अकाऊंट पर अपडेट करते रहे। स्वामी राम शंकर कहते हैं कि आधुनिक दौर में युवा पीढ़ी सोशल मीडिया पर अपना अधिकतर वक्त दे रही है। वो उसी मंच का प्रयोग कर अपनी संस्कृति, जीवन मूल्य, अध्यात्म व धर्म से जुडऩे के लिए उन्हें प्रेरित कर रहे हैं।

Vijay