बूढ़ी दिवाली पर गिरीपार क्षेत्र के लोगों की अनोखी पहल, मिठाई के बदले उपहार में दे रहे ‘प्याज’

Tuesday, Nov 26, 2019 - 05:46 PM (IST)

पांवटा साहिब: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला के गिरीपार क्षेत्र में मंगलवार से शुरू हुए बूढ़ी दिवाली के त्यौहार पर लोगों और किसानों ने अनोखी पहल करते हुए मिठाई और फलों की जगह इस बार दीवाली पर प्याज ले जाना शुरू कर दिया है। लोगों का कहना है 1 किलो प्याज 15 दिन चलेगा जबकि मिठाइयां एक दिन में ही खत्म हो जाएंगी।

बता दें कि देश के कई हिस्सों में एक बार फिर प्याज के दामों ने आसमान छू लिया है। हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड व दिल्ली कई राज्यों तक के बाजारों में प्याज के दाम बढ़ते जा रहे हैं। मौजूदा समय में प्याज के दाम 70 और 80 रुपये प्रति किलो हो गए हैं, जिसके चलते लोगों की रसोई का जायका बिगड़ गया है। इस कारण आम जनता में रोष है।

लोगों का कहना है कि बूढ़ी दिवाली में कई तरह के पारंपरिक आहार बनाए जाते हैं, जिनके लिए प्याज बहुत महत्वपूर्ण होता है। लोगों ने निर्णय लिया है कि मिठाइयों की जगह अगर प्याज ले जाएं तो हमारे रिश्तेदारों को भी काफी फायदा मिल सकता है। लोगों ने यह पहल शुरू कर दी कि प्याज को सडऩे से अगर बचाना है तो ऐसा ही कुछ करना पड़ेगा।

प्याज ने जहां गरीब लोगों की तो कमर तोड़कर रख दी है, वहीं दुकानदारों के भी पसीने छूट गए हैं। जो दुकानदार एक दिन में 40 किलो प्याज बेचते थे, वे अब एक दिन में एक या दो किलो प्याज ही बेच पा रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि बूढ़ी दिवाली में जहां सबसे ज्यादा प्याज बिकता था, इस बार प्याज की बिक्री बिल्कुल कम हो गई है। दुकानों में पड़े प्याज के कट्टे सडऩे की कगार पर पहुंच गए हैं। हालांकि कुछ लोग प्याज पैक करवा कर रिश्तेदारों के लिए ले रहे हैं।

Vijay