सोलन नगर परिषद की अनोखी पहल, इस खास मकसद के लिए PWD को सौंपा 530 किलो प्लास्टिक

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 10:30 PM (IST)

सोलन (अमिल डोभाल): लोगों द्वारा इस्तेमाल करके फैंके जाने वाले प्लास्टिक का प्रयाग अब सड़क निर्माण में करने का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए सोलन शहर से नगर परिषद ने पिछले 2 महीने में करीब 530 किलो पॉलिथीन एकत्रित किया है, जिसे एकत्रित करने के बाद नगर परिषद ने लोक निर्माण विभाग को नि:शुल्क दे दिया है ताकि इसे सड़क निर्माण में इस्तेमाल किया जा सके। आगामी समय में भी एकत्रित होने वाले प्लास्टिक को इसी तरह से लोक निर्माण विभाग को दिया जाएगा।
PunjabKesari, Ploythene Collection Center Image

नगर परिषद सोलन लोगों से पॉलिथीन 75 रुपए के हिसाब से ले रही है। वैसे हिमाचल में पॉलिथीन पर प्रतिबंध है लेकिन दूसरे राज्यों से आने वाले विभिन्न सामान की पैकिंग पॉलिथीन में ही पहुंचती है, ऐसे में शहर में पॉलीथिन का पूरी तरह से समाप्त होना असंभव है। इसलिए नगर परिषद पॉलिथीन को 75 रुपए के हिसाब से खरीद रही है, जिसे एकत्रित करके लोक निर्माण विभाग को नि:शुल्क सड़क निर्माण में इस्तेमाल करने के लिए दिया जा रहा है।
PunjabKesari, Plastic Image

घरों से फैंके जाने वाला कूड़ा भी अब बेकार नहीं रहेगा। इसका इस्तेमाल बिजली उत्पादन या फिर टाइलें बनाने के लिए होने लगा है। शहर के कई बड़े शहरों में ऐसा कार्य शुरू हो चुका है और देश में इस व्यवस्था को चला रही कुछ कंपनियों ने नगर परिषद सोलन से शहर के एकत्रित होने वाले कूड़े को उन्हें देने के लिए आवेदन भी किया है ताकि कूड़े की छंटनी करने के बाद उसमें से बची चीजों का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए किया जा सके। नगर परिषद के पास ऐसी करीब 5 कंपनियों ने आवेदन किया है जो कूड़े से बिजली, टाइलें सहित अन्य सामान बना रही है।
PunjabKesari, City Council Chairman Image

नगर परिषद अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर ने कहा कि नगर परिषद 75 रुपए के हिसाब से पॉलिथीन खरीद रही है और करीब 530 किलो पॉलिथीन खरीदने के बाद उसे लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया है ताकि इसका इस्तेमाल सड़क निर्माण में किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News