नाहन में दिखी लोक संस्कृति की अनूठी झलक (Watch Video)

Monday, Oct 01, 2018 - 02:36 PM (IST)

नाहन (सतीश): लोक रंगमंच संस्कृति उत्सव में सिरमौर व पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के लोक कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में सज-धज कर अपने क्षेत्रों की संस्कृति का बखूबी परिचय दिया। संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम में पछाद के विधायक सुरेश कश्यप ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।


कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने नाटी, रासा जैसे कई पारंपरिक नृत्य पेश कर खूब वाहवाही लूटी और यहां मौजूद दर्शक झूम उठे। बतौर मुख्यतिथि पहुंचे विधायक सुरेश कश्यप ने आयोजकों को बधाई दी और कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में हमारी लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। 


कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों को पारंपरिक वाद्य यंत्रों की जबरदस्त प्रस्तुति देखने को मिली। आयोजक हिमजन मंच संस्था के सचिव कंवर सिंह नेगी ने बताया कि पारंपरिक लोक कलाओं का संरक्षण करना संस्था का मुख्य उद्देश्य है जिसके लिए उन्हें संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है।


उन्होंने कहा कि संस्था पिछले करीब 15 सालों से इस तरह के कार्य कर रही है। मौजूदा समय में युवा अपनी पौराणिक संस्कृति को भूलते जा रहे हैं। ऐसे में अपनी अनूठी संस्कृति के लिए जाने जाने वाले पहाड़ी राज्य हिमाचल और उत्तराखंड राज्य के लिए इस तरह के कार्यक्रम पारंपरिक संस्कृति को संजोए रखने में कारगर साबित हो सकते है।

Ekta