केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री बोले-डाटा, डिजिटल, डिमांड व होम डिलीवरी बनेंगे जरिया

Saturday, Nov 09, 2019 - 12:31 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत में 4 ‘डी’ के जरिए आने वाले समय में और निवेश आएगा। ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के समापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि डाटा, डिजिटल, डिमांड व होम डिलीवरी आने वाले समय में इसका जरिया बनेंगे। अनुराग ने कहा कि आज नई तकनीक व सोच के साथ देश के युवा अपने स्टार्टअप लेकर आ रहे हैं, जोकि परंपरागत उद्योगों के लिए भी खुद को बदलने की एक चुनौती है।

उन्होंने कहा कि आज का युवा रिसर्च कर रहा है। छोटे-छोटे उद्यमी बेहतर काम कर रहे हैं। मोदी सरकार ने ऐसे स्टार्टअप को मंच दिया है, जो देश की उन्नति में सहायक हैं। अनुराग ने कहा कि एम.एस.एम.ई. क्षेत्र का विकास केंद्र की प्राथमिकता है। इस क्षेत्र में कर्ज लेने की आसानी के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से 59 मिनट के भीतर एक करोड़ तक के ऋण प्रदान किए हैं।

अनुराग ने कहा कि एक ऐसा काम किसी क्षेत्र को विशेष पहचान दे सकता है। उदाहरण के तौर पर 2005 में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण ने क्षेत्र को टूरिज्म हब बनाया, गग्गल में हवाई पट्टी का विस्तार हुआ, यहां 3 स्टार होटल बना। ठाकुर ने निवेशकों से कहा कि वे उनके गृह राज्य में एक बार आएं, हम आपकी अपेक्षाओं को पूरा करेंगे।   

Edited By

Simpy Khanna