केंद्रीय मंत्रिमंडल ने IIM के स्थायी कैम्पस को दी मंजूरी, जल्द होगा शिलान्यास

Thursday, Sep 06, 2018 - 04:19 PM (IST)

नाहन (सतीश): केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा देश में खुले 7 नए भारतीय प्रबंधन संस्थानों के स्थायी परिसर की स्थापना और संचालन की मंजूरी के बाद अब आई.आई.एम. सिरमौर के स्थायी कैम्पस की आधरशिला जल्द रखे जाने की उमीदें बढ़ चुकी हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिला के धौलाकुआं में बनने जा रहे आई.आई.एम. के स्थायी कैम्पस को मंजूरी दे दी है। फिलहाल आई.आई.एम. सिरमौर एक निजी शिक्षण संस्थान के भवन में चल रहा है। हिमाचल विधानसभा के अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने मंजूरी प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष धौलाकुआं में आयोजित जनसभा के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकेत दे दिए थे कि जल्द आई.आई.एम. सिरमौर का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

आई.आई.एम. को स्थापित हुए 3 वर्ष का समय पूरा
बता दें कि आई.आई.एम. सिरमौर को पांवटा साहिब में स्थापित हुए 3 वर्ष का समय पूरा हो चुका है। फिलहाल आई.आई.एम. सिरमौर की कक्षाएं एक निजी शिक्षण संस्थान के कैम्पस में चल रही हैं। देश के इस बड़े शिक्षण संस्थान के स्थायी कैम्पस के लिए धौलाकुआं में भूमि का चयन किया गया था और 1050 बीघा भूमि इस संस्थान के (एच.आर.डी. मंत्रालय के नाम) हो चुकी है लेकिन अभी तक इस शिक्षण संस्थान के स्थायी कैम्पस की आधारशिला रखने संबंधी कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया था।

इन 7 जगहों पर होगा आई.आई.एम. का संचालन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अमृतसर, बोध गया, नागपुर, संबलपुर, सिरमौर, विशाखापत्तनम और जम्मू में 7 नए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आई.आई.एम.) के स्थायी परिसर की स्थापना और परिसर संचालन को मंजूरी दे दी है।

Vijay