कैसे मिले मुफ्त शिक्षा? पहले वर्दी के लिए तरसे अब बैग की राह देख रही मासूम निगाहें

Wednesday, Nov 13, 2019 - 12:10 PM (IST)

नाहन : प्रदेश के अन्य जिलों के सरकारी स्कूलों में जहां सरकार की योजना के अनुसार नि:शुल्क वर्दी व बैग वितरित कर दिए गए हैं, लेकिन पिछड़ा जिला सिरमौर इस योजना में भी पिछड़ कर रह गया है। यहां लंबे इंतजार के बाद जहां सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में निशुल्क वर्दी विद्यार्थियों को वितरित कर दी गई है तो वहीं निशुल्क बैग के लिए अभी भी छात्रों को इंतजार है और यह इंतजार कब खत्म होगा इसका फिलहाल कोई सीधा जवाब नहीं है।

गौर हो कि पहले जिला के पच्छाद में विधानसभा उपचुनाव के चलते आदर्श आचार संहिता लागू थी, ऐसे में यहां बैग वितरित नहीं हो पाए। लेकिन आचार संहिता समाप्त हो जाने के बाद वर्दी तो वितरित कर दी गई, लेकिन अब बैग वितरित नहीं किए जा सके हैं। उधर, सूत्रों की मानें तो अब यहां पंचायती राज संस्थाओं के भी उपचुनाव हैं, ऐसे में जिन पंचायतों में उपचुनाव होंगे, हो सकता है वहां बैग वितरित न किए जाएं। सरकार द्वारा छात्रों को निशुल्क बैग दिए जाने की योजना जोरों शोरों से उठाई गई थी। जिसके बाद छात्रों व अभिभावकों में उम्मीद जगी थी कि इस बार बैग मिलेंगे।

इसी उम्मीद के चलते अधिकतर अभिभावकों ने अपने बच्चों के लिए स्कूल बैग ही नहीं खरीदे लेकिन बैग न मिलने के चलते पुराने ही बैगों से काम चलाना पड़ रहा है। अधिकतर बच्चों के बैग फट चुके हैं, ऐसे में उन्हें समस्या का सामना अधिक करना पड़ रहा है, वहीं वर्तमान शैक्षणिक सत्र समाप्ति की ओर अग्रसर है, अब लगता है अगामी सत्र में ही बैग नसीब होंगे। उधर, लोगों का कहना है कि साहब, यह सरकारी फाइल है, खिसकने में टाइम तो लगता ही है। 

Edited By

Simpy Khanna