बेरोजगारी भत्ते को करें ऑनलाइन अप्लाई, इन युवाओं को होगा फायदा

Thursday, May 25, 2017 - 04:32 PM (IST)

ऊना: डी.सी. विकास लाबरू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 12वीं या इससे अधिक शिक्षित बेरोजगार युवाओं को राहत प्रदान करते हुए 1,000 जबकि 50 या इससे अधिक प्रतिशतता वाले दिव्यांगों को 1,500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का ऐतिहासिक कदम उठाया है। उन्होंने बताया कि बेरोजगारी भत्ता योजना-2017 के तहत जिला ऊना के पात्र बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रम एवं रोजगार विभाग की वैबसाइट http://www.admis.hp.nic.in/unemp में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 


प्रतिमाह की दर से सरकार देगी बेरोजगारी भत्ता
उन्होंने बताया कि बेरोजगारी भत्ता योजना-2017 का लाभ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी होने के साथ-साथ कम से कम 12वीं कक्षा पास हो, उसकी उम्र 20 से 35 वर्ष के मध्य हो, संबंधित व्यक्ति का रोजगार कार्यालय में एक वर्ष से नाम दर्ज हो तथा किसी सरकारी, निजी रोजगार अथवा स्वरोजगार में न हो। उन्होंने बताया कि निर्धारित प्रक्रिया को पूर्ण करने वाले पात्र बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 1,000 जबकि 50 या इससे अधिक प्रतिशतता वाले अक्षमों को 1,500 रुपए प्रतिमाह की दर से सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। 


बेरोजगार युवाओं से सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने का किया आह्वान
उन्होंने जिला ऊना के सभी पात्र बेरोजगार युवाओं से सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आवेदक जिला रोजगार कार्यालय ऊना तथा उपरोजगार कार्यालय हरोली व अम्ब या निदेशालय श्रम एवं रोजगार विभाग के दूरभाष नम्बर 0177-2624209 पर संपर्क कर सकते हैं या फिर श्रम एवं रोजगार विभाग की वैबसाइट को भी देख सकते हैं।