बेरोजगारी भत्ते पर ''आनंद'' भरोसा, हर वादा होगा पूरा

Saturday, Feb 25, 2017 - 04:03 PM (IST)

शिमला (विकास शर्मा): पूर्व केंद्रीय मंत्री व राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता आनंद शर्मा ने केंद्र की मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को अहंकारी करार देते हुए कहा कि उनकी मानसिकता टकराव की है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार में जिस तरह से निचले स्तर पर जाकर विपक्ष पर हमले बोल रहे हैं, उससे प्रधानमंत्री पद की गरिमा को भी भारी ठेस पहुंची है और आज स्थिति यह है कि बीजेपी के शहंशाह से देश की जनता परेशान है। आनंद शर्मा शुक्रवार से शिमला में ही हैं। शनिवार को वह यहां प्रेस कांफ्रेंस में बोल रहे थे।


बेरोजगारी भत्ते पर आनंद शर्मा का भरोसा
ज्ञात रहे कि चुनावी घोषणा पत्र में बेरोजगारी भत्ते को लेकर परिवहन मंत्री जीएस बाली सरकार के साथ टकराव के मूड में आ चुके हैं। उनका कहना है कि बेरोजगारी भत्ता हमारे चुनावी घोषणा पत्र का हिस्सा था इसलिए सरकार को इसे देना ही होगा, जबकि वीरभद्र सिंह इस बेरोजगारी भत्ते से साफ पल्ला झाड़ते हुए कह चुके हैं कि प्रदेश की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि बेरोजगारी भत्ता दिया जा सके। खैर, इस सबसे इतर आनंद शर्मा ने पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेताओं को संयम से बोलने और सम्मानजनक भाषा का उपयोग करने की नसीहत दी है। आनंद शर्मा ने नोटबंदी के निर्णय को स्कैम आफ द सेंचुरी करार दिया और कहा कि इसकी जांच होगी।


नोटबंदी को लेकर पीएम मोदी पर बोला हमला 
उन्होंने कहा कि देश में नोटबंदी के बाद देश में लोग परेशान थे और बीजेपी नेताओं के पास नए नोट मिल रहे थे। वह पैसा कहां से आया है, यह देश की जनता को बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि नोटबंदी को लेकर जो बातें पीएम ने कही थी, वह कोई भी सही नहीं निकली। न तो काला धन निकला, न आतंकवाद की फंडिंग रूकी, न भ्रष्टाचार रूका और न ही नकली नोट रुके। बल्कि इसके उलट एक काम हुआ कि मनी लांड्रिंग का कार्य शुरू हो गया। उन्होंने कहा कि 2 हजार रुपए के नोट की डाई दूसरी जगह कैसे पहुंची। यह देश की सरकार को जनता को बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2 हजार के नोट के सुरक्षा मानक भी कमजोर निकले और बांग्लादेश और पाकिस्तान में नए नोट छपने शुरू हो गए। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण देश में 4.5 करोड़ से 6.5 करोड़ लोगों का रोजगार छिना है और 70 फीसदी छोटे उद्योग बंद हुए हैं।


नोटबंदी को बताया सेंचुरी का सबसे बड़ा स्कैम: आनंद
उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी इस मुद्दे पर संसद में बहस करने से कतरा रहे हैं। आनंद शर्मा नोटबंदी को सेंचुरी का सबसे बड़ा स्कैम बताया और कहा कि इसकी जांच होगी। कांग्रेस नेता ने कहा कि कल पीएम मोदी ने सेना को आजादी न होने को लेकर जो बयान दिया है, वह पूरी तरह से गलत और तथ्यों के विपरीत है। यह देश के सभी प्रधानमंत्रियों का अपमान है। उन्होंने कहा कि इस बात का इतिहास गवाह है जब देश की सेना ने 1971 की लड़ाई लड़कर पाकिस्तान के एक लाख जवानों को सरेंडर करवाया था। इसके बाद कारगिल युद्ध हुआ और वह भी देश की सेना ने जीता। ऐसे में पीएम मोदी को असत्य नहीं बोलना चाहिए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी चुनाव जीतने के लिए लोगों को गुमराह कर रहे हैं। उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर भी मोदी पर निशाना साधा और कहा कि यह कोई पहली बार नहीं हुआ, जिसका प्रचार बीजेपी कर रही है। पहले भी ऐसा हुआ है, लेकिन तब की सरकारों ने इसका प्रचार नहीं किया। 


अजमल कसाब से की अमित शाह की तुलना: आनंद
आनंद शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी पर स्कैम को लेकर विपक्ष पर की गई टिप्पणी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी, बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने सत्ता और अहंकार में इस तरह से मार्ग से भटके हैं कि उन्होंने राजनीतिक संवाद को इतना नीचे गिरा दिया। उन्होंने कहा कि मोदी और अमित शाह अहंकार में हैं और टकराव की मानसिकता अपनाए हुए हैं। उन्होंने अमित शाह द्वारा विपक्ष की तुलना अजमल कसाब से करने पर भी तीखी आलोचना की और कहा कि इससे ओछी और गिरी हुई हरकत कोई हो नहीं सकती। वहीं आनंद शर्मा ने कहा कि आज देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और जीडीपी में भारी गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा कि मोदी रुपए को डॉलर को 45 रुपए पर लाने की बात कह रहे और आज देखो, डॉलर 68 पर पहुंच गया है। 


मोदी ने देश के युवाओं के लिए 2 करोड़ रोजगार पैदा करने की कही थी बात
आनंद शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी विपक्ष को अपनी निजी शत्रु समझता है। जो व्यक्ति या दल पीएम से सवाल करता है, उसे वे अपने दुश्मन मानते हैंं और यह तानाशाही का प्रतीक है। उन्होंने मोदी से पूछा कि वे बताएं कि उन्होंने देश के लिए क्या 5 उपलब्धि भरे कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी ने एक साल मे देश के युवाओं के लिए 2 करोड़ रोजगार पैदा करने की बात कही थी, लेकिन रोजगार पैदा करना तो दूर, उलटे छंटनी हुई है। आनंद शर्मा ने महाराष्ट्र में हुए नगर निगम चुनाव में कांग्रेस को मिली हार को स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि वे मानते हैं वहां चुनाव में कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही है, लेकिन इन चुनावों को लेकर बीजेपी कैसे जीत का जश्न मना रही है। इन चुनावों में शिवसेना पहले स्थान पर रही है और बीजेपी तो दूसरे स्थान पर आई है।