बेरोजगार शिक्षित वर्ग ने HP Board पर लगाया मनमानी फीस वसूलने का आरोप

Friday, Jul 20, 2018 - 06:18 PM (IST)

धर्मशाला: जिला कांगड़ा बेरोजगार शिक्षित वर्ग के सदस्यों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला जो कि अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन करता है, उसमें अपनी मनमानी फीस वसूल करता है। शिक्षा बोर्ड धर्मशाला सामान्य वर्ग से 800 रुपए, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति से 500 रुपए फीस वसूल करता है जबकि कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर अध्यापक पात्रता परीक्षा के आयोजन में सामान्य वर्ग से फीस के रुप में 360 रुपए, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों से 120 रुपए फीस वसूल करता है।


उत्तर पुस्तिका की कार्बन प्रति उपलब्ध नहीं करवाता बोर्ड
बेरोजगार शिक्षित वर्ग के सदस्यों में सुरेश, शिल्पा, अजय, हेमराज, संतोष, अजीत, कर्मचंद्र आदि ने बताया कि बोर्ड द्वारा करवाई गई पिछली परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र के साथ उत्तर पुस्तिका की कार्बन प्रति उपलब्ध नहीं करवाई जाती है जबकि कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा आयोजित परीक्षाओं में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका की कार्बन प्रति उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड की सुस्त कार्यप्रणाली के चलते परीक्षा के उपरांत प्रश्न पत्र की उत्तर प्रति को भी निकलने में एक महीने से अधिक समय लग जाता है तथा उसमें बहुत कमियां पाई जाती हैं। उक्त सदस्यों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि शिक्षा बोर्ड की इस मनमानी को रोका जाए।


क्या कहते हैं शिक्षा बोर्ड के सचिव
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. हरीश गज्जू ने बताया कि फीस का निर्धारण सरकार द्वारा किया जाता है। पिछले साल जो फीस निर्धारित थी, इस साल भी वही है। वहीं बोर्ड का प्रयास रहता है कि किसी भी परीक्षा के उपरांत प्रश्न पत्र की उत्तर प्रति को समय पर निकाला जाए।

Vijay