स्मार्ट सिटी में अंडरग्राउंड होंगी बिजली की तारें

Sunday, Nov 26, 2017 - 07:53 PM (IST)

धर्मशाला: विद्युत बोर्ड द्वारा जल्द ही स्मार्ट सिटी धर्मशाला में बिजली की तारों को भूमिगत किया जाएगा। ताकि विद्युत बोर्ड को चपत से न लग सके। हालांकि शहर के शामनगर में बिजली तारों को भूमिगत किए जाने के बाद अब बिजली बोर्ड के उपमंडल 1 धर्मशाला ने कोतवाली बाजार से धर्मशाला शिक्षा बोर्ड तक के क्षेत्र में भी तारों को अंडरग्राउंड करने की दिशा में कार्य करना शुरू कर दिया है। इसके लिए बकायदा बिजली बोर्ड के उपमंडल 1 धर्मशाला ने 1 करोड़, 25 लाख का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों की स्वीकृति के लिए भेजा है, जिसकी विभागीय अधिकारियों द्वारा मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। 

 शामनगर में बिजली की तारों को भूमिगत किया 
जानकारी के अनुसार धर्मशाला में अभी तक बिजली बोर्ड की ओर से शामनगर में बिजली की तारों को भूमिगत किया गया है और अन्य जगहों पर विभागीय कर्मचारियों द्वारा कार्य किया जा रहा है, ताकि जल्द ही धर्मशाला स्मार्ट सिटी में बिजली की सभी तारों को भूमिगत किया जाए। 

विद्युत बोर्ड पुन: करेगा नए ट्रांसफार्मर स्थापित
विद्युत बोर्ड की मानें तो बिजली की तारों को भूमिगत किए जाने के साथ-साथ 39 नए ट्रांसफार्मर भी स्थापित किए गए हैं। लेकिन इसके बावजूद अब बढ़ती जनसंख्या व विद्युत चपत के बाद अब पुन: बिजली बोर्ड नए ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाने की जरूरत महसूस करने लगा है। हालांकि अभी तक इस दिशा में कोई प्रयास तो शुरू नहीं किया गया है, लेकिन बिजली बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक अब पुन: नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने होंगे, ताकि बढ़ती विद्युत चपत व कनेक्शनों को लेकर विद्युत आपूर्ति को सुचारू बनाया जा सके।

बिजली की तारों को किया जाएगा भूमिगत
राजिंद्र कोछड़, एसडीओ, विद्युत बोर्ड धर्मशाला ने बताया कि विभागीय कर्मचारियों द्वारा शामनगर के बाद अब कोतवाली बाजार से शिक्षा बोर्ड तक बिजली तारों को भूमिगत किया जाएगा। इसके लिए 1 करोड़ का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों की स्वीकृति के लिए भेजा दिया गया है जैसे ही मंजूरी मिलती है विभागीय अधिकारियों द्वारा कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही विद्युत बोर्ड पुन: नए ट्रांसफार्मर भी स्थापित करने जा रहा है।