ऊना का पानी अब रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाड़ियों की बढ़ाएगा शोभा

Friday, May 03, 2019 - 12:52 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र शर्मा): ऊना का पानी अब रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाड़ियों की शोभा बढ़ाएगा। यूं तो पूरे देश में रेल यात्रियों को ऊना का रेल नीर उपलब्ध होगा लेकिन हिमाचल, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में इसकी सप्लाई की जाएगी। 4 राज्यों के लिए रेलवे हिमाचल में रेल नीर के लिए यूनिट स्थापित करेगा। इसकी कदमताल पूरी हो चुकी है। हिमाचल के उद्योग विभाग ने रेलवे को साढ़े 6,000 स्क्वेयर मीटर जगह हस्तांतरित कर दी है। प्रदेश के प्रवेश द्वार मैहतपुर में अब रेलवे बोर्ड अपने आई.आर.सी.टी.सी. विंग के जरिए लगभग 12 करोड़ रुपए की लागत से रेल नीर का यूनिट स्थापित करेगा।

4 से अधिक राज्यों को होगी सप्लाई

नॉर्थ इंडिया में आई.आर.सी.टी.सी. का यह सबसे बड़ा यूनिट होगी। यहां से पैक होने वाले रेल नीर की सप्लाई 4 से अधिक राज्यों को की जाएगी। लम्बी जद्दोजहद के बाद रेलवे बोर्ड ने मैहतपुर औद्योगिक क्षेत्र को रेल नीर यूनिट के लिए चयनित किया है। बोर्ड के अधिकारी इससे पहले पंजाब में औद्योगिक प्लांट हासिल करने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे लेकिन बाद में उन्होंने मैहतपुर औद्योगिक क्षेत्र को इसके लिए उपयुक्त पाया है।

300 लोगों को मिलेगा रोजगार

रेलवे बोर्ड के इस प्रस्तावित रेल नीर यूनिट पर 12 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की जाएगी तो करीब 300 लोगों को रोजगार दिए जाने का भी प्रस्ताव है। जमीन का हस्तांतरण होने के बाद अब रेलवे बोर्ड ने यूनिट स्थापित करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। आने वाले कुछ माह में यहां ढांचा खड़ा कर दिया जाएगा। यहां का रेल नीर अब रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ रेलगाडिय़ों में भी मुहैया करवाया जाएगा।

मैहतपुर को मिली बड़ी सौगात

जिला ऊना में पहले भी कई ब्रांडेड कंपनियां अपनी पानी की यूनिट चला रही हैं। विख्यात ब्रांड का पानी यहीं से सप्लाई किया जा रहा है। अब इस कड़ी में रेलवे का रेल नीर भी शामिल हो गया है। औद्योगिक क्षेत्र मैहतपुर के लिए यह एक बड़ी सौगात है।

कारखानों के साथ चल रहे कई यूनिट

मैहतपुर औद्योगिक क्षेत्र प्रदेश के सबसे पुराने औद्योगिक क्षेत्रों में से एक है। यहां शराब के 2 कारखानों के साथ-साथ कई अन्य यूनिट भी काम कर रहे हैं। सरकारी क्षेत्र की शराब फैक्टरी भी मैहतपुर में ही स्थापित है। यहां का ऊना नंबर वन ब्रांड काफी पॉपुलर माना जाता है।

आई.आर.सी.टी.सी. के तहत लगेगा यूनिट

रेलवे बोर्ड के सदस्य हरिओम भनोट एवं सुमित शर्मा ने माना कि आई.आर.सी.टी.सी. के तहत यह यूनिट लगाया जाएगा। 12 करोड़ रुपए की लागत से इस यूनिट को स्थापित किया जाएगा।

भवन निर्माण कार्य को कदमताल शुरू

मैहतपुर औद्योगिक एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल सपाटिया ने माना कि रेल नीर का एक बड़ा यूनिट यहां स्थापित हो रहा है। इससे औद्योगिक क्षेत्र में नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड की तरफ से भवन निर्माण कार्य को कदमताल शुरू हो चुकी है।

Ekta