ट्रक से 18 लाख की खैर की लकड़ी पकड़ी, 3 आरोपी हिरासत में

Sunday, Dec 08, 2019 - 11:21 PM (IST)

ऊना, (सुरेन्द्र): वन विभाग ने ऊना में अंतर्राज्यीय खैर तस्करी का बड़ा मामला पकड़ा है। हरियाणा से चोरी-छिपे ऊना के कत्था वॉयलरों के लिए लाई जा रही करीब 18 लाख रुपए से अधिक की कीमत की लकड़ी को ट्रक सहित जब्त कर लिया है। इस मामले में ट्रक ड्राइवर आसिफ निवासी मेवात हरियाणा सहित उसके 2 साथियों आरिफ और रहीश को पुलिस के हवाले किया गया है। ए.सी.एफ. राहुल शर्मा ने बताया कि गत रात्रि डी.एफ.ओ. ऊना मृत्युंजय माधव के निर्देश पर ऊना-संतोषगढ़ रोड पर नाका लगाया गया था। इस दौरान संतोषगढ़ की तरफ से आए ट्रक को आर.ओ. ऊना रमेश चंद पर आधारित टीम ने रोका।

ट्रक में 21 टन लकड़ी लदी हुई थी

ट्रक चालक के पास खैर की लकड़ी के कोई दस्तावेज नहीं थे। इस पर ट्रक को जब्त कर लिया और उसमें सवार ड्राइवर सहित व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। ट्रक में खैर की लकड़ी को पूरी तरह से ढक कर लाया जा रहा था। वन विभाग ने इस बड़े मामले को जांच के लिए पुलिस के हवाले कर दिया है। ए.सी.एफ. के मुताबिक ट्रक में 21 टन लकड़ी लदी हुई थी। बताया जा रहा कि ट्रक के आगे एक कार उसकी अगुवाई कर रही थी जो वन विभाग की टीम को देखकर फरार हो गई।


जांच में अंतर्राज्यीय गैंग का बड़ा पर्दाफाश हो सकता है

क्यास लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा से यह खैर की लकड़ी चोरी-छिपे किसी कत्था वॉयलर के लिए लाई गई थी। जांच में अंतर्राज्यीय गैंग का बड़ा पर्दाफाश हो सकता है। पहले भी एक मामले में ऊना के कुछ कत्था वॉयलर हरियाणा पुलिस की जांच की जद्द में आ चुके हैं लेकिन बाद में दबाव के चलते मामला रफा-दफा कर दिया गया था।

कुछ बड़ी मछलियां जांच की जद्द में आएंगी

ए.सी.एफ. ने माना कि मामला गंभीर है। पता लगाया जाएगा कि खैर की यह लकड़ी कहां से लाई जा रही थी और इसे किस उद्योग को सप्लाई किया जाना था। पुलिस पकड़े गए आरोपियों से सुराग निकालने का काम करेगी। इस मामले में वन अधिनियम की धारा 41/42 तथा 379 के तहत केस दर्ज किया गया है। ऊना की कुछ कत्था भट्ठियां और वॉयलरों पर जांच की आंच आएगी। क्या इससे पहले भी ऐसी लकड़ी चोरी-छिपे लाई गई है, इसका पता लगाया जाएगा। जांच के बाद कुछ बड़ी मछलियां जांच की जद्द में आएंगी।

Kuldeep