इंक रिमूवर से खनन दस्तावेजों में छेड़छाड़ कर लूटी जा रही ऊना की रेत

Friday, Jul 26, 2019 - 09:32 AM (IST)

ऊना (विशाल): रेत के काले कारोबार को दस्तावेजों में सफेद स्याही के साथ बड़ी चालाकी के साथ खेला जा रहा है। इंक रिमूवर के साथ खनन दस्तावेजों में छेड़छाड़ कर चैकिंग करने वाले अधिकारियों को मूर्ख बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इंक रिमूवर से खनन दस्तावेजों में टैंपरिंग करते हुए ऊना के रेत की खुली लूट की जा रही है। इस काले कारोबार से जुड़े लोग ऊंची पहुंच के चलते सरकारी अधिकारियों को धत्ता बताने से भी गुरेज नहीं करते हैं। ऐसा ही मामला ऊना में एक बार फिर सामने आया है। इस बार पुलिस नहीं बल्कि वन विभाग के अधिकारी ने उक्त मामला पकड़ा है। अधिकारी ने एक रेत से लबरेज टिप्पर को पकड़ा और कागजात चैक किए। कागजातों में एम फार्म व खनन से जुड़े अन्य दस्तावेजों में छेड़छाड़ पाई गई। 

मामला सामने आने के बाद टिप्पर चालक ने अभद्रता करते हुए ट्रक को दौड़ा लिया और मौके से फरार हो गया। वन विभाग की टीम ने उसका पीछा किया लेकिन टिप्पर हाथ नहीं आया। इस बाबत वन विभाग के अधिकारी ने पुलिस के पास शिकायत की है। पुलिस अब इस मामले की जांच में जुट गई है। जानकारी के अनुसार वन विभाग के संतोषगढ़ ब्लॉक के डिप्टी रेंजर संजीव ठाकुर ने रामपुर-हरोली पुल के पास रामपुर में रेत से भरे एक टिप्पर को रोका। इस टिप्पर चालक से रेत ले जाने को लेकर दस्तावेज मांगे। दस्तावेजों में न केवल एम फार्म बल्कि अन्य दस्तावेजों में इंक रिमूवर से छेड़छाड़ पाई गई। इस संबंध में जब चालक से पूछताछ की गई तो उसने टिप्पर मौके से भगा लिया। डिप्टी रेंजर ने वनरक्षक सुरजीत सिंह के साथ टिप्पर का पीछा किया लेकिन टिप्पर को चालक मौके से भगाकर ले गया।

मंगलवार रात को पुलिस ने की थी कार्रवाई

कुछ समय पहले खनन गतिविधियों में लगे लोगों ने न केवल पुलिस कर्मचारियों को डराया-धमकाया था बल्कि डी.एस.पी. हरोली को भी धमकियां दी गई थीं। इसको लेकर एस.पी. दिवाकर शर्मा ने स्वयं मौके पर पहुंचकर जायजा लिया था। मंगलवार देर रात दोबारा कार्रवाई करते हुए संतोषगढ़ व टाहलीवाल में हिमाचल-पंजाब बॉर्डर पर खनन गतिविधियों को रात 12 बजे अंजाम दे रहे 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया जबकि 8 टिप्पर भी जब्त किए गए थे।


 

Ekta