ऊना का माइनिंग गार्ड सन्नी बना मिसाल, युवाओं को फिट और नशे से दूर रहने के दे रहा टिप्स

Friday, Jun 05, 2020 - 04:34 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : ऊना का माइनिंग गार्ड सन्नी जसवाल जहां युवा पीढ़ी को शारीरिक फिटनेस के प्रति जागरूक कर रहा है, वहीं युवाओं में नशे के विरुद्ध भी अलख जगा रहा है। खनन विभाग में बतौर गार्ड कार्यरत ऊना के ही गांव बढेड़ा का सन्नी अपने शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना ग्राउंड में आता था लेकिन उसने अपनी फिटनेस के साथ साथ युवाओं को भी फिट और नशे से दूर रखने के लिए अपने साथ जोड़ना शुरू किया। आज सन्नी के पास मैदान में आसपास के गांवों से 30 के करीब युवा रोजाना सुबह 4 बजे पहुंच जाते है, जिन्हें सन्नी कड़ा अभ्यास करवाता है ताकि युवा फिट और नशे से दूर रहने के साथ-साथ सैन्य या अर्धसैन्य बलों में भर्ती के लिए भी तैयार हो सके। 

अपने लिए तो हर कोई जीता है मगर जिंदगी जीने का असली मजा तो तब है जब निःस्वार्थ भावना से दूसरों के लिए जिया जाए और बदले में कुछ आस भी ना की जाए। कुछ ऐसा ही कर रहा जिला ऊना के हरोली उपमंडल के गांव बढेड़ा का रहने वाला सन्नी जसवाल। सन्नी की बचपन से ही खेलों के प्रति रुचि थी। सन्नी ने बॉक्सिंग को चुना और कई प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया। इसके बाद सन्नी ने हिमाचल सहित अन्य राज्यों में कई मशहूर हस्तियों के साथ बतौर बाउंसर भी सेवाएं प्रदान की है। पिछले करीब तीन साल से सन्नी खनन विभाग में बतौर गार्ड कार्यरत है।

सन्नी अपने शरीर को फिट रखने के लिए पिछले कई वर्षों से रोजाना मैदान में कड़ा अभ्यास करता है। इसी दौरान सन्नी के मन में अपनी फिटनेस के साथ-साथ युवाओं को भी फिट और नशों से दूर रखने का विचार आया और सन्नी ने आसपास के गांव के युवाओं को भी अभ्यास करवाना शुरू कर दिया। आजकल रोजाना सुबह 4.30 के करीब युवा सन्नी के साथ मैदान में आते है जिन्हें सन्नी कड़ा अभ्यास करवाता है। सन्नी की माने तो उसे यह प्रेरणा अपने गुरू से मिली है। सन्नी ने कहा कि युवा इस अभ्यास से सैन्य और अर्धसैन्य बलों में अपनी किस्मत भी आजमा सकते है वहीं सबसे बड़ी बात है कि खेलों से जुड़ने के चलते युवा पीढ़ी नशे जैसी कुरीतियों से दूर रहती है। 
 

Edited By

prashant sharma