11 करोड़ से होगा ऊना रेलवे स्टेशन का कायाकल्प

Monday, Mar 09, 2020 - 07:52 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): ब्रॉडगेज रेल लाइन नंगल-तलवाड़ा के सबसे पुराने ऊना (हिमाचल) रेलवे स्टेशन का अब पूरी तरह से कायाकल्प हो जाएगा। लगभग 11 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से रेलवे स्टेशन का कायाकल्प का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। आने वाले कुछ माह के भीतर ऊना के रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म के निर्माण के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा के लिए वातानुकूलित वेटिंग हाल तथा 2 नए फुटओवर ब्रिज भी निर्मित किया जाएगा। वर्ष 1990 में खुले इस रेलवे स्टेशन में अभी तक केवल एक ही प्लेटफार्म है जिसकी वजह से दूसरी ट्रेन के आने पर यात्रियों को पहाड़ी की तरफ उतरकर पटरियां पार करते हुए प्लेटफार्म पर चढऩा पड़ता है। बुजुर्गों और सामान लेकर आने वाले यात्रियों के लिए यह काफी दिक्कत का काम है। इसी के मद्देनजर अब पहाड़ी को काटकर दूसरे प्लेटफार्म के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है।

सुविधाओं की है कमी

वर्ष 1990 में जब पहली बार ऊना में ट्रेन पहुंची थी तब से लेकर अब तक केवल एक ही प्लेटफार्म मौजूद है। यहां सुविधाओं की काफी कमी है लेकिन कुछ माह के भीतर ही यह प्लेटफार्म बी श्रेणी में शामिल हो जाएगा। जिन देश के 90 रेलवे स्टेशनों को चुना गया है उनमें 45 स्टेशन जो बी कैटेगरी के हैं उनमें ऊना (हिमाचल) भी एक है जिसकी वजह से सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं। इस स्टेशन को आदर्श रेलवे स्टेशन के रूप में भी विकसित करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

तलवाड़ा-मुकेरियां के बीच बिछेगी नई रेल लाइन

तलवाड़ा से मुकेरियां के बीच जमीन मौजूद है। यहां पहले से ही रेल लाइन थी जिसकी जगह अब नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस 27 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन के लिए 468 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। यहां सभी रेलवे ब्रिज नए बनेंगे और नए सिरे से लाइन बिछाई जाएगी। हालांकि हिमाचल के रायपुर-मरवाड़ी और तलवाड़ा के बीच रेल लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण हेतु 320 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का प्रावधान किया गया है।

दौलतपुर से चले तमिलनाडु के लिए रेल

केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अब रेलवे बोर्ड के समक्ष जिला ऊना के अम्ब अंदौरा या दौलतपुर रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाइन बनाने, चंडीगढ़ और मुद्रई (तमिलनाडु) के बीच चलने वाली सुपर फास्ट रेलगाड़ी को दौलतपुर या अम्ब अंदौरा स्टेशन से चलाए जाने की मांग रखी है। इसके साथ लम्बी दूरी की ट्रेनों के साथ यहां से चलने वाली एमएमयू गाडिय़ों का टाइम टेबल सैट करने के साथ-साथ ऊना-सहारनपुर के बीच चलने वाली रेलगाड़ी को हरिद्वार के साथ जोडऩे की भी मांग की है। उनका कहना है कि यह मामला रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ व्यक्तिगत तौर पर उठाया जाएगा। वाशिंग लाइन बनने से जो रेलगाडिय़ां यात्रियों को उतारने के बाद नंगल वाशिंग के लिए जाती हैं उन्हें जिला में ही सुविधा मिलने के बाद बार-बार अप-डाऊन नहीं होना पड़ेगा। अनुराग ठाकुर ने कहा कि अब ऊना और अम्ब अंदौरा के स्टेशनों को सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा। यहां फुटओवर ब्रिज के साथ-साथ कई और सुविधाएं भी दी जाएंगी। हिमाचल का ऊना जिला ब्रॉडगेज रेल लाइन पर चलने वाली लम्बी दूरी की गाडिय़ों का हब बनकर उभरेगा।

Kuldeep