अवैध खनन माफिया पर अब ऐसे लगाम लगाएगी ऊना पुलिस

punjabkesari.in Sunday, Jul 11, 2021 - 01:00 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : खनन विभाग द्वारा मानसून सीजन को देखते हुए हर प्रकार की खनन गतिविधियों पर 1 जुलाई से लेकर 15 सितंबर तक प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन इसके बावजूद खनन माफिया से जुड़े लोग सरकार के इन आदेशों को धत्ता बताते हुए पीला पंजा लेकर जिला की प्रमुख स्वां नदी और सहायक खड्डों में उतर रहे हैं। अवैध खनन गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए जिला पुलिस ने कमर कस ली है और विशेष एक्शन प्लान तैयार कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। एसपी ऊना अर्जित सेन ने कहा कि पुलिस अब अवैध खनन के मामलों में चालान के साथ साथ एफआईआर दर्ज करेगी। वहीं सरकारी संपत्ति को नुकसान की सूचना न देने वाले विभागों के अधिकारियों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसपी ऊना ने ओवरलोडिंग की समस्या से निपटने के लिए मॉडिफाई किए गए ट्रकों और टिप्परों के संचालकों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने का ऐलान कर दिया है। 

जिला ऊना में खनन का काला कारोबार लगातार पांव पसारता जा रहा है जहा। तक कि खनन की शिकायतों को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल भी ऊना में दस्तक दे चुकी है। खनन के मामलों पर लगातार हो रही किरकिरी के बाद ऊना पुलिस ने माफिया पर शिकंजा कसने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है। दरअसल खनन विभाग द्वारा जिला की प्रमुख स्वां नदी और सहायक खड्डों नालों में 1 जुलाई से लेकर 15 सितंबर तक खनन पर रोक लगाई गई है लेकिन बावजूद इसके भी जिला के कई स्थानों पर खनन गतिविधियां जारी है। जिला में चल रहे इस अवैध धंधे में संलिप्त वाहनों के पुलिस द्वारा कार्रवाई करते हुए चालान किए गए हैं। लेकिन आने वाले दिनों में पुलिस ऐसे मामलों पर एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान करने जा रही है।

एसपी ऊना अर्जित सेन ने कहा कि ऐसे मामलों को लेकर यदि खनन विभाग या फिर अन्य विभाग की तरफ से कोई भी शिकायत पुलिस को मिलेगी तो उस मामले में पुलिस द्वारा तुरंत एफआईआर दर्ज की जाएगी। एसपी ऊना ने साफ कहा कि अगर सारी परिस्थिति का ज्ञान होने के बावजूद भी कोई विभाग पुलिस को सूचना नहीं देता है तो उनके खिलाफ भी पुलिस कार्रवाई अमल में लाएगी। एसपी ऊना ने कहा कि किसी भी विभाग की संपत्ति की जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की ही होती है। ऐसी परिस्थिति में विभागों की लापरवाही के चलते केस दर्ज किया जाएगा। वहीं एसपी ऊना ने बताया कि ओवरलोडिंग की सबसे ज्यादा समस्या वाहनों को मोडिफाई करने के चलते पेश आ रही है। एसपी ऊना वाहनों को मोडिफाई करने वालों को दो टूक चेतावनी दी है कि अगर कोई भी मोडिफाइड गाड़ी पुलिस के हाथ लगती है तो पुलिस विभाग द्वारा न केवल उसका चालान किया जाएगा बल्कि एफआईआर भी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News