अवैध खनन पर ऊना पुलिस सख्त, अब तक वसूला इतने लाख रुपए जुर्माना

Friday, Dec 04, 2020 - 07:56 PM (IST)

ऊना (विशाल स्याल): अवैध खनन पर लगाम कसने को लेकर जिला ऊना पुलिस ने इस वर्ष चालान करके जुर्माने ठोकते हुए 73 लाख रुपए से अधिक जुर्माना राशि वसूल की है। पुलिस ने यहां आंकड़ा जारी करते हुए वर्ष 2020 में अवैध खनन व ओवरलोडिंग के मामलों में पूरा ब्यौरा सामने रखा है। पुलिस ने इस वर्ष 77 ट्रक, 290 टिप्परों, 264 ट्रैक्टरों व 27 जे.सी.बी/ पोकलेन वाहनों की अवैध खनन मे संलिप्तता पाए जाने पर चालान करके कुल 73,26,300 रुपए की राशि बतौर जुर्माना वसूल की है।

पुलिस अधिकारियों की माने तो पुलिस द्वारा अवैध खनन के खिलाफ अभियान में तेज गति लाने के लिए विशेष पुलिस बल के गठन किया गया है जोकि निरंतर उच्चाधिकारियों के नेतृत्व मे कार्य कर रहा है। ऊना पुलिस द्वारा विशेष चैक पोस्ट स्थापित किये गये है व आधुनिक तकनीक से लैस ड्रोनस द्वारा भी उपरोक्त गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। अवैध खनन को लेकर दिन रात पुलिस दबिश देते हुए इस कार्य में संलिप्त वाहनों के खिलाफ कार्यवाही कर रही है।

गौरतलब है कि अवैध खनन का मुद़्दा पिछले काफी समय से चर्चा में है। अवैध खनन पर कार्रवाई करते हुए जहां ऊना-संतोषगढ़ रोड़ पर पुलिस पार्टी पर ही ट्रक चढ़ाने का मामला सामने आया था वहीं डम्प के रास्ते को लेकर फतेहपुर में स्थानीय युवकों पर हमला करने को लेकर लीज कर्मियों के खिलाफ मामला भी दर्ज हुआ था। वहीं सदर विधायक सतपाल रायजादा ने भी पेखूबेला में देर रात रेत लेकर गुजर रहे ट्रकों को रोका था और अवैध कारोबार में प्रशासन, माफिया और सरकार के बीच सांठगांठ के आरोप लगाए थे। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि अवैध खनन पर कार्रवाई को लेकर किसी भी तरह से कोई ढिलाई नहीं बरती जा रही है। काफी संख्या में चालान व जुर्माने किए गए हैं और विशेष दल बनाए गए है ताकि अवैध खनन से सख्ती से निपटा जाए।

Surinder Kumar