जिला में 8 मरीजों को डेंगू व 13 वर्षीय बच्चा स्क्रब टाइफस से पीड़ित

punjabkesari.in Monday, Oct 04, 2021 - 08:58 PM (IST)

ऊना (विशाल स्याल): देश के अन्य राज्यों व जिलों के साथ-साथ अब डेंगू ने ऊना जिले में भी दस्तक दे दी है। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में 8 मामले डेंगू और एक बच्चे में स्क्रब टाइफस की पुष्टि हो चुकी है। 13 साल के बच्चे में स्क्रब टाइफस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने इन मरीजों का इलाज शुरू कर दिया है और आम लोगों को इससे बचने सलाह भी दी है। इन मामलों के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पिछले लगभग एक सप्ताह में पूरे जिले में 8 लोग डेंगू से ग्रसित पाए गए हैं। इनमें से 3 में डेंगू की पुष्टि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में लैब रिपोर्ट में हुई है जबकि अन्य स्वास्थ्य खंडों में 5 लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए हैं। क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में आए 13 वर्षीय बच्चे में स्क्रब टाइफस की पुष्टि भी हुई है। डी.टी.ओ. डा. अजय अत्री ने बताया कि अभी तक के आंकड़ों के अनुसार 8 मामले डेंगू के सामने आए हैं और एक मामला स्क्रब टाइफस का मिला है। इसकी रिपोर्ट आगामी स्तर पर दी गई है।

डेंगू बीमारी के ये हैं लक्षण
इस बारे मुख्य चिकित्सा अधिकारी ऊना डा. रमन शर्मा ने बताया कि डेंगू मादा एडीज मच्छर जिसके पंखों, बदन तथा टांगों में सफेद धारियां होती हैं, के काटने से होता है। उन्होंने बताया कि इसके काटने से डेंगू वायरस आदमी के शरीर में प्रवेश कर जाता है तथा रोगी को तेज बुखार, सिरदर्द, बदन व जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द इत्यादि होना है। इसके अलावा कई बार नाक से, अमाशय से रक्त स्त्राव होना, बेहोश हो जाना, शरीर में प्लेटलेस की कमी होना भी है। डेंगू का मच्छर टूटे बर्तनों, टायरों, कूलरों, ए.सी. व खड़े पानी की टंकी में पनपते हैं तथा यह मच्छर दिन को काटता है एवं आदमी से आदमी को नहीं फैलता है।

ऐसे करें बचाव व उपचार
सी.एम.ओ. ने बताया कि डेंगू से बचने के लिए लोग अपने घरों व आसपास के क्षेत्रों में मच्छर को पनपने से रोकें, सप्ताह में एक या दो बार कूलर, ए.सी. तथा टंकी के पानी को जरूर बदलें। उन्होंने कहा कि सभी लोग सप्ताह में शनिवार को अपने-अपने कूलरों का पानी जरूर खाली कर दें तथा एक दिन कूलरों को सूखा रखें। उन्होंने कहा कि कूलरों में लंबे समय तक पानी न बदलने के कारण डेंगू का मच्छर पनपने की पूरी संभावनाएं रहती हैं। समय-समय पर घरों में मच्छर मारने के लिए कीटनाशकों का भी छिड़काव करें। यदि बताए गए कोई भी लक्षण व्यक्ति में नजर आते हैं तो तुरन्त चिकित्सीय जांच के लिए अस्पताल पहुंचे। सी.एम.ओ. डा. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि डेंगू के मामलों को देखते हुए सभी स्वास्थ्य खंडों में एहतियात रखने के निर्देश दिए गए हैं और संभावित मरीजों के तुरंत टैस्ट करवाने के लिए भी कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News