ऊना का रेलवे प्लेटफार्म होगा डबल, यात्रियों को सुविधाएं मुहैया करवाना होगा आसान

Monday, Jul 16, 2018 - 01:20 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): जिला मुख्यालय पर वर्ष 1990 में ब्रॉडगेज रेलवे लाइन पर स्थापित किए गए ऊना हिमाचल रेलवे स्टेशन के विस्तारीकरण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। इस रेलवे स्टेशन पर डबल प्लेटफार्म के निर्माण और दोनों प्लेटफार्मों को फुट ओवर ब्रिज से जोड़ने के लिए 5.90 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। इस रेलवे स्टेशन पर केवल एक ही प्लेटफार्म है। जब 2 रेलगाड़ियां एक साथ यहां पहुंचती हैं तो यात्रियों को दूसरी तरफ ट्रैक पर ही उतरना पड़ता है और ट्रैक पार करते हुए ही उन्हें प्लेटफार्म पर चढ़ना पड़ता है।


इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सांसद अनुराग ठाकुर ने इस मामले में रेलवे स्टेशन पर डबल प्लेटफार्म के निर्माण और फुट ओवर ब्रिज के निर्माण का ऐलान किया था। इसके बाद यह राशि स्वीकृत हुई है। अब इस स्टेशन पर 2 प्लेटफार्म के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के साथ ही और भी सुविधाएं मुहैया करवाना आसान हो जाएगा। डबल प्लेटफार्म को जोड़ने के लिए यहां जो फुट ओवर ब्रिज बनाया जाएगा उसकी चौड़ाई 3.15 मीटर होगी। अब प्लेटफार्म की यहां लम्बाई 90 मीटर और बढ़ा दी जाएगी।


प्लेटफार्म के साथ बनाया जाएगा फुट ओवर ब्रिज  
ऊना रेलवे स्टेशन के साथ-साथ अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन के निकट फुट ओवर ब्रिज के लिए भी रेलवे ने मंजूरी प्रदान कर दी है। यहां प्लेटफार्म की लम्बाई के साथ-साथ फुट ओवर ब्रिज भी बनाया जाएगा। इसके लिए 1.35 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। दोनों ही रेलवे स्टेशनों पर बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। अतिरिक्त सुविधाएं देने पर 12 लाख की राशि भी खर्च होगी। नंगल-तलवाड़ा रेलवे लाइन जोकि दौलतपुर चौक तक निर्मित हुई है, के आगे मरवाड़ी तक रेललाइन के निर्माण के लिए कुल 80 करोड़ रुपए का प्रावधान हुआ है, जिसमें से 8 करोड़ रुपए की राशि को रेलवे ने जारी कर दिया है। दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन के निर्माण के साथ ही अब अम्ब अंदौरा से रेल के दौलतपुर चौक पहुंचने का भी मार्ग प्रशस्त हुआ है।  


नंगल-ऊना-अम्ब अंदौरा के बीच चल रहीं 5 रेलगाड़ियां
इस समय नंगल-ऊना-अम्ब अंदौरा के बीच 5 रेलगाड़ियां दौड़ रही हैं। इनमें ऊना से नांदेड़ साहिब साप्ताहिक, अम्ब अंदौरा से दिल्ली बरेली, ऊना से नई दिल्ली के बीच जनशताब्दी तथा 2 पैसेंजर गाड़ियां अम्ब अंदौरा से अम्बाला के बीच चल रही हैं।  


जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश
सांसद अनुराग ठाकुर ने इस बात की पुष्टि की है कि ऊना और अम्ब रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की लम्बाई बढ़ाने, फुट ओवर ब्रिज के निर्माण सहित अन्य सुविधाओं के लिए रेलवे बोर्ड से 7.39 करोड़ रुपए की राशि मंजूर करवाई गई है। इनके निर्माण के लिए टैंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रेलवे बोर्ड के अम्बाला स्थित अधिकारियों को शीघ्र कार्य आरंभ करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यही नहीं दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ी पहुंचाने के लिए भी कदमताल शुरू करने के लिए कहा गया है। सांसद ने कहा कि हमीरपुर रेललाइन का सर्वे भी पूरा हो गया है। इस रेललाइन पर 2850 करोड़ रुपए की राशि खर्च आएगी। 

Ekta