ऊना में नमाज अदा करने को लेकर उपजा विवाद, भारी पुलिस बल रहा तैनात(Video)

Friday, Jul 05, 2019 - 05:32 PM (IST)

ऊना (अमित): ऊना की नगर पंचायत टाहलीवाल की सार्वजनिक भूमि पर नमाज अदा करने को लेकर विवाद बढ़ गया है। शुक्रवार सुबह से ही विभिन्न हिंदू संगठनों के लोगों ने टाहलीवाल बाजार में विवादित स्थल तक रोष रैली निकाली। भीड़ ने एक ओर जहां जय श्री राम, वीर बजरंगी, भारत माता की जय व वंदे मातरम् के नारे लगाए। वहीं विवादित स्थल पर हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान हिंदू संगठनों ने मुस्लिम वर्ग द्वारा विवादित स्थल पर लगाए गए टैंट के पोल भी उखाड़ फैंके। मामले की गंभीरता को देखते हुए सुबह से टाहलीवाल बाजार से लेकर विवाद स्थल तक भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। 

बता दें कि टाहलीवाल नगर पंचायत की सार्वजनिक भूमि पर हर शुक्रवार को मुस्लिम वर्ग द्वारा नमाज अदा की जाती थी। ग्रामीणों का आरोप है कि सार्वजनिक भूमि पर स्थानीय मुस्लिम वर्ग के अलावा पंजाब, दिल्ली, हरियाणा व हिमाचल के अन्य हिस्सों मुस्लिम पहुंचते हैं, जिससे की क्षेत्र का माहौल खराब हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि मामले को लेकर कई बार पंचायत व प्रशासन के आगे भी गुहार लगाई, लेकिन आज दिन तक किसी ने भी हमारी बात की ओर गौर नहीं किया। जिस कारण अब मजबूरन विरोध करना पड़ा।

इन संगठनों के नेताओं ने मुस्लिम समुदाय पर नगर पंचायत की भूमि पर जबरन कब्जा कर नमाज पढ़ने और रास्ता रोके जाने का आरोप लगाया। यही नहीं दूसरे समुदाय पर इलाके का माहौल खराब करने का आरोप भी जड़ा। उनके नेताओं ने कहा कि हिमाचल को मेरठ, कैराना और बंगाल नहीं बनने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिंदू शुरू से ही धर्म निरपेक्ष रहा है। अगर कोई हमारी धर्म की अवमानना करेगा तो हम सहन नहीं करेंगे।

मुस्लिम समुदाय के एक प्रतिनिधि ने बताया कि मुस्लिम समुदाय 1984 से इस भूमि पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करता आ रहा है। वर्ष 1986 में दौरान विभाग की खामियों के चलते इस भूमि को नगर पंचायत के अधीन कर दिया गया है, जिसकी दरुसती के लिए राजस्व विभाग धर्मशाला में केस डाला गया है। उन्होंने कहा कि जो भी कोर्ट का निर्णय होगा वह मान्य होगा। उन्होंने कहा कि जब तक इस मसले का कोई हल नहीं निकलता, तब तक अपनी मलकियत पर बने स्थान पर ही नमाज अदा करेंगे। हरोली के तहसीलदार देवराज भटिया ने कहा कि नगर पंचायत टाहलीवाल के नंगल कलां में भूमि के विवाद की शिकायत को लेकर जांच की जा रही है।

Ekta