स्वास्थ्य विभाग के दावों की खुली पोल, स्टाफ की कमी से जूझ रहा ऊना अस्पताल

Tuesday, Jul 16, 2019 - 04:54 PM (IST)

ऊना (अमित): स्वास्थ्य क्षेत्र में अव्वल रहने का दावा करने वाले स्वास्थ्य विभाग की पोल ऊना जिला में खुलती देखी जा सकती है। करीब साढ़े 5 लाख की जनसंख्या वाले इस जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सकों के 113 पद सृजित किए हुए हैं जबकि जिला में सिर्फ 91 चिकित्सक ही सेवाएं दे रहे हैं। वहीं अगर जिला ऊना के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान क्षेत्रीय अस्पताल की बात की जाए तो इस अस्पताल की क्षमता 200 बैड की होने के बावजूद भी 100 बैड वाले अस्पताल के मुताबिक पद सृजित किए गए हैं। उनमें से भी क्षेत्रीय अस्पताल में डॉक्टरों के 5 पद खाली हैं।

क्लर्क के 5 तो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 11 पद खाली

चिकित्सकों के अलावा क्लर्क के 5 तो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 11 पद खाली पड़े हुए हैं। क्षेत्रीय अस्पताल में रोजाना 600 से 700 मरीज अपना उपचार करवाने आते हैं लेकिन डॉक्टरों की कमी के चलते मरीजों और उनके तीमारदारों को घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। वहीं पिछले लंबे अरसे से अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ न होने के कारण छोटे से छोटे हादसे के बाद अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को तो सीधा पी.जी.आई. रैफर किया जाता है। वहीं स्किन स्पैशलिस्ट भी पिछले लंबे समय से तैनात नहीं किया गया है।

लोगों को निजी अस्पतालों का करना पड़ रहा रुख

डॉक्टरों की कमी के चलते लोगों को निजी अस्पतालों का रुख करना पड़ रहा है, जिससे स्वास्थ्य विभाग की लचर व्यवस्था के कारण लोगों को अपनी गाढ़ी कमाई निजी अस्पतालों में लुटानी पड़ रही है। स्थानीय लोगों ने सरकार से अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी दूर करने की मांग उठाई है।

Vijay