ऊना वन विभाग ने शुरू की अनूठी पहल (Watch Pics)

Friday, Aug 03, 2018 - 02:28 PM (IST)

ऊना (अमित): देश भर में वातावरण परिवर्तन के कारण पर्यावरण भी नित प्रतिदिन परिवर्तित हो रहा है। इस बदलाव के कारण मौसम में भी बदलाव आ रहा है। जिसकी वजह से गर्मी भी बढ़ रही है, वहीं बढ़ता प्रदूषण भी पर्यावरण में गर्मी को बढ़ा रहा है। इस गंभीर विषय के मद्देनजर ऊना में वन विभाग ने एक विशेष मुहीम के तहत जिले के सभी श्मशान घाटों में पौधरोपण का कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत बरगद, पीपल, बिल पत्तर और आंवला के पौधे लगाए जाएंगे।


इसकी शुरुआत हरोली विधानसभा की ललड़ी पंचायत से की गई है, जहां प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता राम कुमार, वन मंडलाधिकारी यशुदीप सिंह, और पंचायत प्रधान संयोगिता की अगुवाई में पौधरोपण किया गया। वन विभाग के मुताबिक ये सभी पौधे धार्मिक आस्था से जुड़े हुए हैं, जिससे धार्मिक मान्यता बढ़ेगी, जबकि पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। जबकि बीजेपी प्रवक्ता ने सरकार और वन विभाग की इस मुहीम की प्रशंसा करते हुए इसे पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बेहतर कदम बताया। जिससे जहां लोगों को छांव भी मिलेगी और प्रदुषण का स्तर भी कम हो सकेगा।


लोगों की इन पेड़ों के प्रति धार्मिक मान्यताएं भी बरकरार रहेगी। राम कुमार ने कहा कि इन पौधों से ऑक्सीजन की दृष्टि से भी लाभ होगा क्योंकि पीपल और बरगद 24 घंटे ऑक्सीजन देते हैं। जनता ने भी सरकार और वन विभग की इस मुहीम का स्वागत किया है। स्थानीय लोगों की माने तो यह एक अच्छी मुहीम है इससे धार्मिक आस्था के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण होगा। 

Ekta