जनाब ! कहीं पुर्जे नहीं मिल रहे, कहीं रिजल्ट ठीक नहीं तो कहीं महीनों भर से है मशीन खराब

Sunday, Oct 07, 2018 - 12:42 PM (IST)

बैजनाथ/पालमपुर: जिला भर के कई सरकारी अस्पतालों बैजनाथ, पपरोला, पालमपुर, नगरोटा व कांगडा में अल्ट्रासाऊंड मशीनें खराब या बंद पड़ी हुई हैं जबकि कई अस्पतालों में मशीन को ऑप्रेट करने के लिए रेडियोलॉजिस्ट की दरकार है, जिस कारण गर्भवती महिलाओं सहित अन्य मरीजों को महंगे दामों पर निजी अल्ट्रासाऊंडों का रुख करना पड़ रहा है। हैरानी की बात है कि जिला कांगडा के आधे से ज्यादा सरकारी अस्पतालों में अल्ट्रासाऊंड मशीनें तो हैं लेकिन वहां उन्हें ऑप्रेेट करने वाला सोनोलॉजिस्ट नहीं है और जहां सोनोलॉजिस्ट है, वहां पर मशीनें खराब पड़ी हुई हैं, वहीं जिला अस्पताल धर्मशाला, टांडा व गोपालपुर में मरीजों को अल्ट्रासाऊंड की सुविधा मिल पा रही है।

पपरोला में आ रहे खराब रिजल्ट 
आयुर्वेद अस्पताल पपरोला के एम.एस. डा. सुभाष राणा ने बताया कि अस्पताल में लगी अल्ट्रासाऊंड मशीन के रिजल्ट खराब आने के बाद मशीन का उपयोग बंद पड़ा है। उन्होंने बताया कि सोनोलॉजिस्ट के परामर्श के बाद गत सप्ताह ही इंजीनियर को बुलवाकर मशीन की जांच करवाई गई है, जिसमें मशीन के कई पार्ट खराब हो गए हैं जिन्हें रिपेयर नहीं किया जा सकता है, ऐसे में उच्च विभाग के अधिकारियों को नई मशीन लगवाने के लिए पत्र सौंपा गया है जबकि इस मामले को स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार के पास भी रखा गया है।

नगरोटा में 2 माह से मशीन खराब 
नगरोटा में भी अल्ट्रासाऊंड मशीन पिछले दो माह से खराब पड़ी हुई है। बी.एम.ओ. नगरोटा डा. सुशील शर्मा ने बताया कि नई मशीन लगवाने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं व एक माह के भीतर ही नगरोटा सरकारी अस्पताल में मरीजों को अल्ट्रसाऊंड का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

बैजनाथ व कांगड़ा में रेडियोलॉजिस्ट नहीं
सिविल अस्पताल बैजनाथ में पिछले लंबे अर्से से मरीजों को अल्ट्रासाऊंड सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सिविल अस्पताल के एस.एम.ओ. डा. अरुण ने बताया कि बैजनाथ में रेडियोलॉजिस्ट नहीं है, जिस कारण आम लोगों के अल्ट्रासाऊंड नहीं हो पा रहे हैं लेकिन गर्भवती महिलाओं के सोमवार व बुधवार को अल्ट्रासाऊंड के लिए बाहर से रेडियोलॉजिस्ट को बुलाकर सुविधा दी जा रही है। बता दें कि सिविल अस्पताल बैजनाथ में पिछले 7 सालों से रेडियोलॉजिस्ट का पद नहीं भरा गया। जिस कारण यहां अल्ट्रासाऊंड नहीं होते। यहां पर हफ्ते के 2 दिन सोमवार व बुधवार केवल गर्भवती महिलाओं का ही अल्ट्रासाऊंड किया जाता है।

 

 

kirti