भीषण अग्निकांड में 2 मकान जलकर राख, लाखों का नुक्सान

Wednesday, May 02, 2018 - 02:26 AM (IST)

पंडोह/पधर: मंगलवार को मंडी जिला में 2 मकानों में आग लग गई, जिससे लाखों रुपए का नुक्सान हो गया, वहीं प्रभावित परिवारों के पास अब तन पर पहने कपड़ों के सिवाय कुछ भी नहीं है। पहली घटना में द्रंग क्षेत्र की घ्राण पंचायत के गांव बीहनधार में दोमंजिला मकान राख हो गया, जिसमें शादी के लिए रखा सामान भी आग की भेंट चढ़ गया। घटना के समय प्रभावित मकान मालिक परिवार के साथ विवाह समारोह में शामिल होने गया था। धुआं देख मालिक घर पहुंचा व गांव वालों ने आग बुझाने की कोशिश की लेकिन आग पर काबू पाना मुश्किल था। जब तक बी.बी.एम.बी. पंडोह की फायर ब्रिगेड की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची तब तक सब कुछ जलकर स्वाह हो गया था।


कुछ दिन बाद थी बेटे की शादी
मकान मालिक श्याम सिंह पुत्र महेंद्र सिंह निवासी ने बताया कि उनके बेटे का कुछ दिन बाद विवाह है लेकिन विवाह के लिए रखा सारा सामान कपड़ा, राशन व कुछ नकदी सब आग की भेंट चढ़ गया। आग लगने से करीब 25 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है। गांव वालों ने प्रभावित परिवार के रहने व खाने की व्यवस्था की। प्रशासन की ओर से राजस्व विभाग के अधिकारी ने मौके पर पहुंच कर प्रभावित परिवार को 10 हजार की फौरी राहत राशि दी। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है लेकिन आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। 


दोमंजिला स्लेटनुमा मकान चढ़ा आग की भेंट 
दूसरी घटना में चौहारघाटी क्षेत्र की पंचायत सनवाड़ के टापरा गांव में सोमवार की रात को दोमंजिला स्लेटनुमा देवदार की लकड़ी से निर्मित मकान जलकर राख हो गया। वारदात के दौरान परिवार के कुछ सदस्य किसी शादी समारोह में शरीक होने चले गए थे और घर पर जोगिंद्र सिंह का परिवार सोया हुआ था। गांव में सड़क सुविधा न होने से अग्रिशमन विभाग की मदद नहीं ली जा सकी, जिस कारण मकान आग की भेंट चढ़ गया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। प्रशासन की ओर से दोनों प्रभावित परिवारों तारा चंद पुत्र नीरतू और जोगिंद्र सिंह पुत्र तारा चंद को 10-10 हजार की फौरी राहत राशि और एक-एक तिरपाल दिया गया है।  

Vijay