एक ही दिन में 2 प्रवेश परीक्षाएं, छात्रों की बढ़ीं मुश्किलें

Monday, May 21, 2018 - 05:22 PM (IST)

घुमारवीं: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला द्वारा एम.ए. योगा व एम.एससी. कैमिस्ट्री की प्रवेश परीक्षा एक ही दिन का समय निश्चित होने से छात्रों में परेशानी बढ़ गई है तथा उन्हें यह समझ नहीं आ रहा है कि वे इन परीक्षाओं को एक ही दिन में कैसे दें। उपमंडल की शगुन शर्मा ने बताया कि उसने एम.ए. योगा व एम.एससी. कैमिस्ट्री की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था तथा विश्वविद्यालय द्वारा दोनों परीक्षाएं एक ही दिन में देना निश्चित कर दी गईं हैं।


एम.एससी. के लिए हमीरपुर तो एम.ए. योगा के लिए शिमला
उसने बताया कि एम.एससी. की प्रवेश परीक्षा के लिए महाविद्यालय हमीरपुर व एम.ए. योगा के लिए शिमला के गांधी भवन को चुना गया है, ऐसे में वह यह समझ नहीं पा रही है कि दोनों ही परीक्षाएं शिमला व हमीरपुर में एक ही दिन में कैसे दे पाएगी क्योंकि दोनों ही परीक्षाओं का समय एम.ए. योगा की प्रवेश परीक्षा का समय 11.30 से 1.00 बजे तक गांधी भवन शिमला तथा एम.एससी. कैमिस्ट्री की प्रवेश परीक्षा का समय 2.00 से 3.30 बजे महाविद्यालय हमीरपुर निश्चित किया है, साथ ही जारी दिशा-निर्देश अनुसार अभ्यर्थी को परीक्षा से आधा घंटा पूर्व परीक्षा हाल में उपस्थित होना आवश्यक है, ऐसे में दोनों परीक्षाएं एक साथ कैसे देना परेशानी का सबब बना हुआ है।


एक दिन में एक ही परीक्षा निश्चित करे विश्वविद्यालय प्रशासन
शगुन शर्मा के पिता हंसराज शर्मा ने प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग की कि वे बच्चों की परेशानी को मद्देनजर रखते हुए एक दिन में एक ही परीक्षा निश्चित करे तथा अन्य परीक्षा के लिए अलग से समय निश्चित किया जाए ताकि बच्चों के उज्जवल भविष्य से खिलवाड़ न हो। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी की प्रवेश परीक्षा एम.एससी. कैमिस्ट्री का रोल नंबर 16887 रजिस्ट्रेशन नंबर 97630 7671 अलॉट किया है जबकि योगा के लिए 41615 रजिस्ट्रेशन नंबर 65 4346 286 जारी किया है, ऐसे में वह दोनों प्रवेश परीक्षा एक ही दिन में शिमला-हमीरपुर में कैसे दे पाएगी इसके लिए काफी परेशान है।

Vijay