2 दिन बाद घर पर आने वाली थी बारात, उससे पहले हुआ कुछ ऐसा कि....

Wednesday, May 10, 2017 - 10:17 PM (IST)

चम्बा: हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला के भटियात क्षेत्र में चाइल्ड लाइन ने जिला प्रशासन व पुलिस की मदद से एक और नाबालिग लड़की की शादी रुकवाने में सफलता हासिल की है। सूचना के अनुसार चाइल्ड लाइन ने समय रहते कार्रवाई को अंजाम दिया क्योंकि 12 मई को उक्त लड़की की कांगड़ा में शादी होने वाली थी। यानी 2 दिन बाद बारात आने वाली थी जो अब नहीं आएगी क्योंकि चाइल्ड लाइन व पुलिस ने उक्त लड़की के परिजनों को यह बता दिया है कि 18 वर्ष से कम आयु पर लड़की की शादी करना गैर-कानूनी है, ऐसे में अगर इस कार्य को अंजाम देने का प्रयास किया गया तो संबंधित परिजनों के लिए खिलाफ कानूनी कार्रवाई को अंजाम देने का प्रावधान मौजूद है। 

साढ़े 17 वर्ष निकली लड़की की उम्र
चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक कपिल शर्मा ने बताया कि चाइल्ड लाइन को इस शादी के बारे में मंगलवार को पता चला था, जिस पर तुरंत प्रभावी कार्रवाई को अंजाम देते हुए प्रशासन व पुलिस को इसके बारे में सूचित किया गया। टीम ने पुलिस के साथ उक्त गांव में पहुंच कर नाबालिग लड़की व उसके परिजनों के साथ बात की। जब उक्त लड़की का 10वीं का प्रमाण पत्र जांचा तो वह कानूनी तौर पर शादी के योग्य नहीं पाई गई। उक्त लड़की की जन्मतिथि 17 जून, 2000 है। यानी कि साढ़े 17 वर्ष की उम्र में उसकी शादी की जा रही थी।

18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ही करेंगे शादी
टीम ने लड़की के परिजनों को बाल विवाह कानून के बारे में बताया, साथ ही यह भी हिदायत दी कि अगर उन्होंने अपनी लड़की की शादी 18 वर्ष की आयु होने से पूर्व करवाने का प्रयास किया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिला समन्वयक ने बताया कि उक्त गांव की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को इस लड़की पर नजर रखने की भी हिदायत दी गई है। लड़की के परिजनों ने यह आश्वासन दिया है कि अब वह अपनी बेटी की शादी 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ही करेंगे।