हिमाचल में 2 घंटे के अंदर दो बड़े हादसे, 14 लोगों को ऐसे मिली दर्दनाक मौत (देखें तस्वीरें)

Sunday, May 13, 2018 - 02:14 PM (IST)

सिरमौर/शिमला: हिमाचल में 2 घंटे के अंदर दो हादसों में 14 लोगों की मौत हो गई। ये दोनों हादसे सिरमौर और शिमला में हुए। इन हादसों से हिमाचल में शोक की लहर दौड़ गई। हादसे के समय शव खाई में इधर-उधर बिखरे पड़े थे। वहीं हादसे की तस्वीरें आपके रोंगटे खड़े कर देंगी।


सिरमौर 
पहला हादसा सिरमौर जिले के राजगढ़ में हुआ। जहां एक निजी बस के 50 मीटर गहरी खाई में गिरने से 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो ने सोलन अस्पताल में दम तोड़ दिया। बता दें कि अभी तक कुल 8 की मौत हो चुकी है। वहीं 15 लोग घायल हुए हैं। मृतकों में डोडू राम (58) पुत्र बुद्धि राम निवासी डाहर हरिपुरधार, सुभाष चंद्र (57) पुत्र किशोर लाल गांव लपीयाना तहसील हरिचखियां, जिला कांगड़ा, प्रिया (31) पत्नी किशन लाल शाया-सनौरा, कौशल्या देवी निवासी थानाधार, उदयराम पुत्र राम लाल शाड़-पजयोगा, बस चालक संतोष कुमार निवासी वाकनाघाट जिला सोलन शामिल हैं।


हादसे के समय बस मानवा से सोलन जा रही थी। अचानक अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। हादसा इतना भयानक था कि बस के परखच्चे उड़ गए। जेसीबी मशीन से बस को हटाया गया है और शवों को बाहर निकाला जा रहा है। डीसी सिरमौर ललित जैन ने हादसे की पुष्टि की है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 15-15 हजार रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 10-10 हजार रुपए व कम घायलों को पांच-पांच हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की है। उन्होंने शवों के पोस्टमार्टम मौके पर ही करवाने के लिए चिकित्सकों के दल को बुलाया है। हादसे के बाद घाटी में शोक की लहर है। 


दुर्घटना से एक मोड़ पहले एक भाई उतरा तो दूसरा चढ़ा 
दुर्घटना से एक मोड़ पहले एक भाई बस से उतरा तो दूसरा भाई बस में चढ़ा। जब घर पहुंचने से पहले ही बस के गिरने की खबर पहुंची तो वह उलटे पांव घटना स्थल पर पहुंचा। उसने देखा कि वहां चींख-पुकार और अफरा-तफरी का माहौल था। अचानक उसकी नजर अपने भाई पर पड़ी, जिसकी सांसे चल रही थी तब उसकी जान में जान आई। तब तक गांववासी भी वहां पहुंच चुके थे और बचाव कार्य शुरू कर दिया। 


शिमला
दूसरा हादसा शिमला से करीब 42 किमी दूरी पर खोलगली के पास हुआ। जहां एक जेन एस्टिलो कार करीब 300 फीट गहरी खाई में गिर गई। हादसे में कार में सवार सभी 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कार (HP 63B 0227) में सवार 6 लोग जड़ोग-साहली से क्यार की तरफ जा रहे थे।


खोलगली के पास कार के साथ भयानक हादसा हो गया। पुलिस को अभी तक सिर्फ एक मृतक की पहचान उसके आधार कार्ड से हो पाई है। मृतक का नाम जयकिशन (22) है। इस आधार कार्ड की मदद से ही वह बाकी लोगों के परिजनों से संपर्क साधने की कोशिश कर रही है। शवों को खाई से बाहर निकाल लिया गया है और पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है। अभी हादसे का कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है।

 

 


 

Ekta