अटल टनल के नॉर्थ व साऊथ पोर्टल पर अढ़ाई फुट बर्फबारी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 11:28 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ व साऊथ पर भारी बर्फबारी का दौर जारी है। 24 घंटे के भीतर यहां अढ़ाई फुट तक बर्फ  रिकॉर्ड की गई है। लाहौल की समस्त घाटी में मंगलवार सुबह से भारी बर्फबारी का दौर जारी है जिससे जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। दारचा, योचे, छिका, रारिक, सिस्सू, गोंदला, खंगसर, नैनगाहर, गवाड़ी, चोखंग व मायड़ घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में बर्फबारी अधिक होने से ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला, बारालाचा व कुंजम दर्रे में 4 से 5 फुट बर्फबारी हुई है।

लाहौल-स्पीति में भी जनजीवन प्रभावित हो गया है। लोसर व पिन वैली सहित समस्त ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बर्फ बारी का दौर जारी है। काजा में भी 3 इंच से अधिक बर्फ  पड़ चुकी है। लगातार जारी हिमपात से लाहौल-स्पीति सहित मनाली के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है। लाहौल-स्पीति व कुल्लू प्रशासन ने सासे की मदद से जगह चिन्हित कर लोगों को आगाह कर दिया है। मनाली की ओर नेहरूकुंड सहित सोलंगनाला से धुंधी तक हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है जबकि लाहौल में अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल सहित सिस्सू व गोंदला से केलांग तक व केलांग से उदयपुर तक जगह-जगह हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है।

डीसी लाहौल-स्पीति पंकज राय ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि भारी बर्फ बारी को देखते हुए वे घरों से बाहर न निकलें। अटल टनल के साऊथ पोर्टल व नॉर्थ पोर्टल सिस्सू में अढ़ाई फुट, केलांग में 10 इंच, जिस्पा में एक फुट, उदयपुर में 10 इंच, काजा में आधा फुट, सुमदो में 4 इंच, पिन घाटी में 11 इंच व ताबो में 4 इंच बर्फ बारी दर्ज की गई है जबकि रोहतांग में 4 फुट, राहनीनाला में 3 फुट, मढ़ी में अढ़ाई फुट, गुलाबा में 1 फुट, कोठी में एक फुट, धुंधी में 2 फुट, फातरु व अंजनी महादेव में डेढ़ फुट, सोलंगनाला में एक फुट, पलचान, कुलंग व मझाच में आधा फुट और नग्गर व मनाली में 2 इंच बर्फबारी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News