महंगाई से लड़ने हिमाचल पहुंचा टर्किश प्याज, जानिए क्या है कीमत

Thursday, Dec 05, 2019 - 10:02 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): सब्जियों पर महंगाई की मार से आम जनता त्रस्त है और प्याज ने तो आज तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। वीरवार को सोलन की दुकानों पर प्याज 120 रुपए प्रति किलो तक बिका। इसी महंगाई से लड़ने के लिए अब अफगानिस्तान से टर्किश प्याज सोलन पहुंच गया है। सोलन की कृषि उपज मंडी में अफगानिस्तान के प्याज की खेप पहुंची है। यह पहला मौका है जब विदेश में पैदा हुआ प्याज लोगों को मिलेगा। यह विदेशी प्याज देशी प्याज से काफी अलग है और इसकी कीमत भी स्वदेशी प्याज से कुछ कम है।

सब्जी मंडी के व्यापारी बताते हैं कि देसी प्याज की कमी के कारण पंजाब एवं अन्य राज्यों के व्यापारियों ने यह प्याज अफगानिस्तान से आयात किया है। इसकी खेप पहले अफगानिस्तान से अमृतसर और वहां से अब सोलन पहुंची है। अफगानिस्तान से आया टर्किश किस्म का प्याज आकार में सामान्य से बड़ा है और देखने में भी भारतीय प्याज से अलग है। मंडी में इसकी कीमत 80 रुपए प्रति किलो है जबकि स्वदेशी प्याज की कीमत 85 रुपए प्रतिकिलो तक है। यह प्याज सूखा हुआ है और काफी सख्त भी, जिससे यह अधिक दिनों तक खराब नहीं होता।

आढ़ती एसोसिएशन सब्जी मंडी सोलन के प्रधान विजय सूद का कहना है कि अफगानिस्तान से पहुंचे प्याज का आकार काफी बड़ा है। इसे लोग ज्यादा पसंद नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि प्याज की कीमतों के आगामी दिनों में कम होने के आसार नहीं हैं। जबकि अन्य व्यापारियों का मानना है कि विदेशों से आयातित प्याज से प्याज की कीमतों में थोड़ी कमी जरूर आएगी।

Vijay