समय पर जांच व उपचार से क्षय रोग का इलाज संभव

Thursday, Oct 10, 2019 - 05:41 PM (IST)

नालागढ़ (आदित्य): सोलन के नालागढ़ उपमंडल में क्षय रोग मुक्त हिमाचल अभियान के अंतर्गत आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. राजेंद्र शर्मा ने की। डॉ. राजेंद्र शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि 2 सप्ताह से ज्यादा बुखार, खांसी अथवा वजन कम होने की समस्या क्षय रोग के लक्षण हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी अवस्था में व्यक्ति को तुरंत समीप के चिकित्सा केंद्र में जाकर परामर्श व जांच करवानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि क्षय रोग यानि टीबी का इलाज संभव है तथा सही समय पर जांच व नियमित उपचार के साथ इस रोग से बचा जा सकता है। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यशाला में उपस्थित चिकित्सकों का आह्वान किया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर संभावित क्षय रोगियों की लक्षण अनुसार पहचान करें तथा यह सुनिश्चित बनाएं कि इन रोगियों को जांच के उपरांत समुचित उपचार प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि क्षय रोग से बचाव का एकमात्र उपाय समय पर जांच एवं उपचार है और इस दिशा में चिकित्सकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि 11 अक्टूबर, 2019 को नालागढ़ उपमंडल के विभिन्न आयुर्वेदिक चिकित्सा संस्थानों के फार्मेसिस्टों को क्षय रोग के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. मुक्ता रस्तोगी ने कहा कि सोलन जिला में क्षय रोग से पीडि़त लगभग 1500 रोगी हैं। इनमें से लगभग 500 रोगी केवल नालागढ़ उपमंडल में ही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने वर्ष 2021 तक हिमाचल को क्षय रोग मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है तथा इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति को क्षय रोग के विषय में जागरूक किया जाए। उन्होंने क्षय रोग के विषय में उपस्थित चिकित्सकों की शंकाओं का निवारण भी किया। कार्यशाला में डॉ. राजेश शर्मा ने विश्व में बढ़ती क्षय रोगियों की संख्या के दुष्प्रभावों और क्षय रोग की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

डॉ. कर्णेश नागल ने क्षय रोग के लक्षण व उपचार के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। डॉ. जयपाल गर्ग ने क्षय रोगी की जांच के लिए प्रयोगशालाओं की सुविधाओं तथा हिमाचल प्रदेश में रेफरल लिंक केस के बारे में जानकारी प्रदान की। डॉ. आशा मधानियां ने क्षय रोग के उपचार में दवाओं की उचित मात्रा तथा उपचार की अवधि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

Edited By

Simpy Khanna