बिलासपुर में ट्रक ऑप्रेटर्ज ने निकाला 11 किलोमीटर लंबा पैदल मार्च, अदानी ग्रुप के खिलाफ की नारेबाजी

Thursday, Jan 19, 2023 - 10:55 PM (IST)

बिलासपुर (संतोष): अदानी ग्रुप व ट्रक ऑप्रेटर्ज के बीच चले गतिरोध को 36 दिन हो चुके हैं लेकिन कोई हल नहीं निकला है। बरमाणा व दाड़लाघाट की दोनों सीमैंट फैक्टरियों बंद हैं जिसके चलते अब धीरे-धीरे ट्रक ऑप्रेटर्ज का आक्रोश बढ़ता जा रहा है तथा आंदोलन और तीखा होने लगा है। आंदोलन की इसी कड़ी में वीरवार को बीडीटीएस बरमाणा से जुड़े हजारों ट्रक ऑप्रेटर्ज ने बिलासपुर नैशनल हाईवे पर करीब 11 किलोमीटर लंबा पैदल मार्च निकाला। इस पैदल मार्च में दाड़लाघाट अंबुजा सीमैंट फैक्टरी से जुड़े ट्रक ऑप्रेटर्ज व ट्रक ऑप्रेटर्ज सोसाइटियों के पदाधिकारी भी शामिल हुए। इन दोनों फैक्टरियों के ट्रक ऑप्रेटर्ज का वीरवार का संयुक्त प्रदर्शन यह संदेश दे गया कि अब धीरे-धीरे यह आंदोलन बिलासपुर व दाड़ला से बाहर निकाल कर पूरे प्रदेश का जन आंदोलन बनने वाला है।

पिछले 36 दिनों से जाम हैं हजारों ट्रकों के पहिए
बरमाणा व दाड़लाघाट सीमैंट फैक्टरियों में अदानी ग्रुप द्वारा की गई तालाबंदी के विरोध में आंदोलनरत बिलासपुर व सोलन के हजारों ट्रक ऑप्रेटर्ज सुबह साढ़े 10 बजे चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर नौणी के पास जुटना शुरू हो गए व 11 बजे तक इन ट्रक ऑप्रेटर्ज की संख्या करीब अढ़ाई हजार का आंकड़ा पार कर गई। अदानी ग्रुप के खिलाफ नारेबाजी करते हुए ट्रक ऑप्रेटर्ज का यह काफिला बिलासपुर जिला मुख्यालय के लिए कूच हुआ। करीब 11 किलोमीटर का पैदल सफल तय कर करीब तीन बजे बस अड्डा बिलासपुर, चंपा पार्क, मेन मार्कीट व चेतना चौक होते हुए डीसी कार्यालय पहुंचा जहां सड़क पर ही इन ट्रक ऑप्रेटर्ज की रैली व धरना भी हुआ। तत्पश्चात ट्रक ऑप्रेटर्ज ने जिला प्रशासन को अपना ज्ञापन भी दिया। प्रशासन को दिए अपने ज्ञापन में कहा गया कि 36 दिन दोनों फैक्टरियों बंद किए हुए गए हैं लेकिन प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार द्वारा इस गतिरोध को दूर करने के लिए कोई गंभीर प्रयास अभी तक नहीं किए गए हैं। जिससे ट्रक ऑप्रेटर्ज के साथ-साथ अन्य हजारों स्टेक होल्डर्ज व उनके परिवारों के बीच आक्रोश बढ़ता जा रहा है। यदि एक-दो दिनों में सरकार की तरफ से कोई ठोस निर्णय नहीं लिया गया तो उसके परिणाम गंभीर होंगे तथा ट्रक ऑप्रेटर्ज उग्र आंदोलन बनाने की रणनीति बनाने पर विवश होंगे। 

अब प्रदेश सरकार के खिलाफ भी होगा आंदोलन
इस धरना प्रदर्शन को बीडीटीएस बरमाणा के चेयरमैन लेखराम वर्मा, बीडीटीएस प्रधान राकेश ठाकुर उर्फ रॉकी, बीडीटीएस बरमाणा के पूर्व पदाधिकारी गीता राम शर्मा, अंबुजा सीमैंट फैक्टरी में माल ढुलाई में लगी एडीकेएम ट्रक ऑप्रेटर सोसायटी के पूर्व प्रधान बालक राम, बाघल लैंड लूजर्ज ट्रक ऑप्रेटर सोसायटी के पूर्व प्रधान राम कृष्ण, सोलन जिला ट्रक ऑप्रेटर्ज सोसायटी के निदेशक नीलम भारद्वाज ने संबोधित किया। सभी नेताओं ने अपने संबोधन में यह स्पष्ट कहा कि अब सब्र को बांध टूटने लगा है तथा आगे आंदोलन उग्र व तेज होगा। सभी वक्ताओं ने प्रदेश व केंद्र सरकार के रवैये पर भी असंतोष जाहिर किया। वक्ताओं ने कहा कि अब प्रदेश सरकार तय करे कि वह पूंजीपति अदानी के साथ है या हिमाचल की जनता के साथ। वहीं ट्रक ऑप्रेटर्ज नेताओं ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यदि प्रदेश सरकार का ऐसा ही ढुलमुल रवैया रहा तो अब आंदोलन प्रदेश सरकार के खिलाफ भी होगा। वहीं वक्ताओं के संबोधनों में यह गुस्सा भी झलक कर सामने आया कि हिमाचल के सांसद तथा भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इस मुद्दे पर अभी तक खामोश क्यों हैं। यदि उनका हस्तक्षेप इस गतिरोध को दूर करने के लिए नहीं हुआ तो इसका खमियाजा वर्ष 2024 के चुनाव में केंद्र सरकार को भी भुगतना होगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay