कोविड-19 : ट्रक चालक-परिचालक नहीं जाएंगे घर, ट्रकों में रहकर मैंटेन करनी होगी डायरी

Saturday, May 02, 2020 - 05:48 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): जिला सोलन से दूसरे राज्यों व प्रदेश में ट्रकों में माल की ढुलाई कर रहे चालक व परिचालकों को अब घर जाने की इजाजत नहीं है। उन्हें ट्रक में ही रहना होगा। यही नहीं, ट्रक चालकों को एक डायरी भी मैंटेन करनी होगी। उसमें प्रतिदिन की दिनचर्या का ब्यौरा देना होगा। इसके लिए प्रशासन ने चालकों को डायरी में ही एक फॉरमेट बनाया हुआ है। जो ट्रक चालक डायरी नहीं भरेंगे उनकी प्रदेश व जिला की सीमाओं में एंट्री नहीं होगी।  जिला प्रशासन ने देश के अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह कदम उठाया है। यह प्रदेश में ही चल रहे ट्रकों पर भी लागू होगा।

विदित रहे कि प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में करीब 2400 उद्योगों में उत्पादन शुरू हो गया है। लॉकडाऊन के प्रथम व द्वितीय चरण के करीब 10 दिनों तक केवल फार्मा व फूड इंडस्ट्रीज को ही चलाने की इजाजत थी लेकिन अब सभी उद्योगों को उत्पादन शुरू करने की अनुमति मिल गई है। इसके बाद से बीबीएन से देश के लगभग सभी राज्यों को तैयार माल की आपूर्ति की जा रही है। एक समय में बीबीएन के ही करीब 6000 ट्रक ऑन रोड होते हैं। ट्रकों की दूसरे राज्यों को आवाजाही शुरू होने के बाद लोगों ने इस पर सवाल उठाने शुरू कर दिए थे। उनका कहना था कि कोरोना प्रभावित राज्यों में ट्रकों की आवाजाही शुरू होने से प्रदेश फिर से संकट में पड़ सकता है। दूसरे राज्यों में ट्रक चालक कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में भी आ सकते हैं।

इसी तरह सीमैंट उद्योगों में लगे ट्रकों ने भी माल की ढुलाई शुरू कर दी है। वर्तमान में क्लिंकर की पंजाब के रोपड़ तथा सीमैंट की प्रदेश में ही आपूर्ति की जा रही है। औसतन करीब 1 हजार ट्रक एक समय में ऑन रोड हैं। इतनी तादाद में ट्रकों की आवाजाही शुरू होने से उद्योगों के आसपास में रहने वाले लोग दहशत में थे। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने ट्रक चालकों को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब उद्योगों में प्रवेश करने से पहले ही यह जांच होगी। यदि उनमें कुछ लक्षण दिखाई दिए गए तो उसे एकदम से अलग कर दिया जाएगा, वहीं डायरी इसलिए मैंटेन करवाई जा रही है कि यदि दुर्भाग्य से किसी चालक में कोरोना पॉजीटिव के लक्षण पाए जाते हैं तो उसके संपर्क में आए लोगों को डायरी के आधार पर तुरंत क्वारंटाइन किया जा सकता है। जिला प्रशासन के इस बड़े कदम के बाद उद्योगों के आसपास के क्षेत्रों में रह रहे लोगों को राहत मिली है।

डीसी सोलन केसी चमन ने बताया कि प्रदेश से बाहर दूसरे राज्यों व प्रदेश में ही अन्य जिलों में ट्रकों में माल की ढुलाई कर रहे चालक व परिचालकों को ट्रकों में ही रहना होगा। उन्हें घर जाने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा ट्रक चालकों को एक डायरी भी मेन्टेन करनी होगी। जिसमें उन्हें अपने प्रतिदिन की  दिनचर्या का ब्यौरा देना होगा। ऐसा न करने पर कार्रवाई होगी।

Vijay