वन विभाग की टीम ने खैर की लकड़ी से लदा ट्राला पकड़ा, चालक मौके से फरार

punjabkesari.in Saturday, Jul 18, 2020 - 05:09 PM (IST)

अम्ब (ब्यूरो): वन परिक्षेत्र भरवाईं के तहत स्वां नदी में वन विभाग की टीम ने नाकाबंदी के दौरान सूखी खैर की लकड़ी से लोड एक पिकअप ट्राला पकड़ा है जबकि आरोपी चालक मौके का फायदा उठाते हुए वाहन को छोड़कर फरार हो गया। वन खंड अधिकारी के नेतृत्व में नाका टीम ने कार्रवाई के तहत लकड़ी से लोड ट्राले को पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। शिकायत मिलने पर पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

स्वां नदी में नाकाबंदी के दौरान पकड़ा ट्राला

जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह करीब 4 बजे वन खंड अधिकारी दौलतपुर अविनाश कुमार के नेतृत्व में वनरक्षक रंजीत सिंह, देवेन्द्र कुमार, अनु अग्निहोत्री, गुरदेव सिंह व वन कर्मी विजय कुमार पर आधारित टीम ने स्वां नदी में नाकाबंदी के दौरान खैर से लदे पिकअप ट्राला को पकड़ा। जैसे ही वन विभाग की टीम ने ट्राले को रोका तो इस दौरान चालक मौके से फरार हो गया। वन परिक्षेत्र अधिकारी भरवाईं प्यारा सिंह ने बताया कि पिकअप ट्राला में लोड खैर की लकड़ी सूखी पाई गई है। वन विभाग ने अवैध लकड़ी से लोड वाहन को पुलिस के हैंड ओवर कर दिया है।

कुछ दिन पहले भी काटे थे 5 खैर के पेड़

गौरतलब है कि गत दिनों वन काटुओं ने वन विभाग रेंज भरवाईं के तहत पड़ते लोहारा के रिजर्व जंगल अवैध कटान कर हजारों की वनसम्पदा (खैर के पेड़ों) को काट डाला था। वन रेंज भरवाईं के अधीन पड़ते लोहारा के आरक्षित जंगल 18 व 19 में वन विभाग की टीम ने गश्त के दौरान 5 खैर के पेड़ काटे हुए पाए थे। इस मामले में पेड़ काटने के बाद वन माफिया कीमती लकड़ी को ट्राले में डालकर पंजाब ले गए थे। इस मामले में वन विभाग द्वारा की गई शिकायत पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 379, 34 व वन अधिनियम की धारा 41-42 के तहत मामला दर्ज कर 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया था जबकि इस मामले में पिकअप ट्राला चालक वाहन सहित भूमिगत हो गया था।

पुलिस ने शुरू की जांच

उधर, पुलिस का कहना है कि वन विभाग की टीम द्वारा पकड़ा गया उक्त पिक अप ट्राला के तार लोहारा के जंगल में हुए खैर के अवैध कटान के केस से जुड़े हुए हैं। गत दिनों लोहारा से सरकारी जंगल से हुए अवैध कटान के बाद लकड़ी को इसी ट्राले के माध्यम से ठिकाने लगाया गया था। एसएचओ अम्ब रमन चौधरी का कहना है कि पुलिस के सूखे खैर की लकड़ी से लोड ट्राले को जब्त कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News