यहां बाइकर जमकर उड़ा रहे ट्रैफिक नियमों की धज्जियां

Sunday, Mar 17, 2019 - 04:02 PM (IST)

नालागढ़: क्षेत्र में इन दिनों वाहन चालकों की ओर से ट्रैफिक नियमों की खूब धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सबसे ज्यादा नियमों का उल्लंघन बाइक चालक कर रहे हैं। एक बाइक पर बिना लाइसैंस के 3-4 सवारियां बिठाकर बिना हैल्मेट दौड़ रहे हैं। नियमों के मुताबिक एक बाइक पर 2 से ज्यादा लोग नहीं बैठक सकते हैं। हालांकि पुलिस की ओर से इन बिगड़ैल चालकों को सुधारने के लिए समय-समय पर चालान किए जाते हैं लेकिन इनकी आदतों में सुधार नहीं हो रहा है।

छोटे बच्चे चला रहे स्कूटी

अधिकांश बाइक सवार बिना हैल्मेट के चलते हैं। इनमें से ज्यादातर 11 और 15 साल के बच्चे हैं। रही-सही कसर स्कूटी चलाने वाले बच्चों ने पूरी कर रखी है। स्कूटी इतने छोटे बच्चे चला रहे हैं, जिन्हें यातायात नियमों बारे ज्ञान ही नहीं है। लोग भी अपने बच्चों को वाहन चलाते देखकर खुश होते हैं। यह जरूरी नहीं समझते कि छोटी आयु में उन्हें अपने बच्चों को वाहन देना चाहिए या नहीं। क्षेत्र के प्रबुद्ध लोगों ने पुलिस से इन चालकों पर सख्त कारवाई करने की मांग की है।

अभिभावकों को खुद जागरूक होने की जरूरत

टै्रफिक पुलिस इंचार्ज रमेश कुमार ने बताया कि लगातार अभियान चलाकर चालान काटे जा रहे हैं। हैल्मेट व 3 सवारियां ढो रहे दोपहिया वाहन चालकों पर भी कार्रवाई जा रही है। माता-पिता को खुद जागरूक होने की जरूरत है कि वे बिना हैल्मेट व लाइसैंस से अपने बच्चों को वाहन चलाने की अनुमति न दें।

Vijay