Kalka-Shimla Rail Track: कालका से सोलन तक ट्रेन सैट का ट्रायल सफल

Wednesday, Dec 20, 2023 - 12:15 AM (IST)

परवाणू (विकास): कालका-शिमला रेल मार्ग पर सोमवार को फिर से एक बार सभी खामियों को दूर कर सैट ट्रेन (सैल्फ प्रोपलट हाईड्रोलिक मल्टीपल यूनिट) का धर्मपुर तक ट्रायल हुआ। मंगलवार को कालका से सोलन तक ट्रायल किया गया। आधुनिक सुविधाओं वाली 3 कोच वाली ट्रेन कालका से मंगलवार सुबह 9.35 पर चलकर 11.40 पर सोलन पहुंची और लगभग 15 मिनट बाद 11.55 पर सोलन से कालका की और रवाना हुई और 2.30 पर कालका पहुंची। इसमें कोच निर्माता कंपनी की ओर से अधिकारी व रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे। पहले भी फरवरी में इसका ट्रायल किया गया था, जिसमें इंजन गर्म होने के चलते ट्रायल असफल रहा था और इंजन कंपनी में वापस भेजा गया था।

इस 3 कोच वाली ट्रेन में सैलानियों के लिए कई सुविधाएं दी गई हैं। आरामदायक सीटों के साथ एसी व हीटर की सुविधा, वाशरूम, एलईडी व डिस्प्ले बोर्ड सहित अन्य सुविधाएं हैं। कोच में सैलानियों की सीट के साथ ही पैनिक स्विच लगा हुआ है। ड्राइवर कैबिन पर लगी एलईडी स्क्रीन से तीनों कोचों में हो रही प्रत्येक गतिविधि पर कैमरे से नजर रखी जा सकेगी। सभी सीटों के पास चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी। एमरजैंसी होने पर ड्राइवर कैबिन के पास आपातकालीन दरवाजा भी बनाया गया है। सैलानी कौन से स्टेशन पर पहुंच गए हैं और आगे कौन सा स्टेशन आने वाला है इसलिए कोच में दो स्क्रीन भी लगाई गई हैं। ट्रेन सैट की प्रत्येक सीट के पीछे टेबलनूमा-ट्रे लगी है ताकि सैलानी यात्रा के दौरान आराम से उक्त ट्रे पर भोजन इत्यादि खाद्य सामग्री रखकर उसका आनंद ले सकें।

ट्रेन सैट में करीब 61 यात्री सफर कर सकेंगे। इसे ट्रेन सैट को इंजन रहित ट्रेन भी कहते हैं। यात्री गाड़ी से उतरे बिना ही एक कोच से दूसरे में जा सकते हैं। ट्रेन सैट में कुल तीन कोच लगे हुए हैं जिसमें दो कोच ड्राइवर सीट वाले हैं जिनमें पहले व तीसरे कोच में 19-19 सैलानी तथा मध्य वाले कोच में 23 सैलानी बैठ सकेंगे। डीआरएम अंबाला मंदीप सिंह भाटिया ने बताया कि सोमवार को कालका से धर्मपुर तक ट्रेन सैट का ट्रायल सफल रहा था। मंगलवार को सोलन तक ट्रायल भी सफल रहा है। अब जल्द कालका से शिमला तक इसका ट्रायल किया जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay