पंजाब केसरी की खबर का असर, सरकारी खर्चे पर होगा दृष्टिविहीन बच्च्यिों का इलाज

Saturday, Jan 05, 2019 - 05:39 PM (IST)

ऊना : दृष्टिविहीन बालिकाओं की मदद के लिए जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाई है। पंजाब केसरी द्वारा मामला उठाए जाने के बाद प्रशासन ने अपनी संजीदगी दिखाई है। डी.सी. राकेश प्रजापति ने न केवल इस परिवार को आर्थिक मदद प्रदान की बल्कि बिना एल.पी.जी. गैस के गुजारा कर रहे इस परिवार को गैस कनैक्शन भी मुहैया करवाया गया। डी.सी. ने सभी विभागों को तलब किया और इन बच्चियों तथा उनके बी.पी.एल. परिवार से संबंधित परिजनों को तत्काल सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया है। डी.सी. के निर्देश पर शुक्रवार को प्रशासन के विभिन्न अधिकारियों ने गांव बहडाला के शम्भू राम के घर का निरीक्षण किया और क्या-क्या मद्द उन्हें दी जा सकती है, इसकी सूची तैयार की।

दोपहर बाद दोनों बच्चियों से डी.सी. ने अपने कार्यालय में मुलाकात की। दृष्टिविहीन कोमल और काजल को लेकर उनके पिता शम्भू राम डी.सी. से मिलने पहुंचे तो उनकी मौजूदगी में ही डी.सी. ने सभी विभागों के अधिकारियों को बुलाया। अपने कार्यालय में ही डी.सी. ने दोनों बच्चियों को 11-11 हजार रुपए की राशि के चैक दिए। डी.सी. ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को दोनों बच्चियों के बोनाफाइड बनाकर उन्हें सौंपने के निर्देश दिए। मौके पर ही शम्भू राम को गैस का कनैक्शन, सिलैंडर और चूल्हा प्रदान किया। डी.सी. ने इन बच्चियों का सरकारी खर्चे पर उपचार करवाने के निर्देश भी दिए और पी.जी.आई. में तैनात डिप्टी डायरैक्टर के जरिए इनका उपचार करवाने की व्यवस्था का भी भरोसा दिया।

 

सुंदरनगर में दिलवाई जाएगी फ्री शिक्षा

डी.सी. राकेश प्रजापति ने कहा कि यदि बच्चियों के माता-पिता सहमत होंगे तो इनकी नि:शुल्क शिक्षा सुंदरनगर के संस्थान में करवाई जाएगी। पूरी पढ़ाई नि:शुल्क होगी। उन्होंने परिवार के मकान की रिपेयर के लिए बी.डी.ओ. को कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी किए। डी.सी. ने कहा कि मामला ज्यों ही मीडिया के जरिए ध्यान में आया, सभी संबंधित विभागों को कार्रवाई करने और मदद देने के निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य विभाग से इन बच्चियों के उपचार के लिए पूरी व्यवस्था करवाई जाएगी और हिम केयर व आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।

विधायक रायजादा ने शौचालय निर्माण को दी राशि

उधर, दूसरी तरफ मामला सामने आने के बाद ऊना के विधायक सतपाल रायजादा भी गांव बहडाला पहुंचे और उन्होंने इस परिवार को टॉयलेट निर्माण के लिए 20,000 रुपए की राशि दी। विधायक राजयादा ने परिवार को आश्वासन दिया कि वह बच्चियों के उपचार के लिए जो भी जरूरी आर्थि मदद हुई, उसमें सहयोग करेंगे।

 

संजय शर्मा ने दी आर्थिक मदद

कांगड़ा के समाजसेवी संजय शर्मा ने विशेष रूप से बहडाला में आकर बच्चियों और उनके माता-पिता से मुलाकात की। 10,000 रुपए की नकद राशि देने के साथ-साथ बच्चियों के उपचार के लिए हर प्रकार से आॢथक मदद का भरोसा भी उन्होंने दिया। उन्होंने कहा कि वह इस परिवार को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए हर प्रकार के कदम उठाएंगे।

बच्चियों को दी जाएगी हरसंभव सहायता

उधर, शिमला से अजय श्रीवास्तव ने भी इन दोनों बच्चियों को नि:शुल्क शिक्षा दिलवाने के लिए कदमताल शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि परिजन चाहें तो सुंदरनगर या फिर शिमला के संस्थान में इन बच्चियों को शिक्षा दिलवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त इन बच्चियों को हर प्रकार से मदद प्रदान की जाएगी।

 

 

kirti