Tourists के लिए आरामदायक होगा सफर, कुल्लू-मनाली के लिए Heli Taxi Service शुरू

Tuesday, Dec 31, 2019 - 11:27 AM (IST)

मनाली (ब्यूरो): कुल्लू-मनाली घूमने आने वाले सैलानियों को अब हैली रैस्क्यू की सुविधा भी मिलेगी। मुख्यमंत्री 2 जनवरी को मनाली में हैलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाएंगे। इस बात का खुलासा वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने किया है। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली प्रदेश का पहला ऐसा पर्यटन स्थल होगा जहां सैलानियों को आपदा के समय हैली रैस्क्यू की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि शुरूआती दौर में जहां हैलीकॉप्टर को कुल्लू-मनाली व मनाली-कुल्लू के बीच चलाया जाएगा, वहीं बाद में मनाली-शिमला व मनाली-धर्मशाला के बीच इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि मनाली में 2 जनवरी से विंटर कार्निवाल का आयोजन हो रहा है। उन्होंने बताया कि 2 जनवरी को विंटर कार्निवाल के दौरान मुख्यमंत्री मनाली के वामतट के 26 गांवों के लिए 165 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली सीवरेज योजना का शिलान्यास करेंगे, वहीं 6 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले अस्पताल भवन का भी शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान छियाल में वन विभाग के गैस्ट हाऊस की भी आधारशिला रखी जाएगी। प्रदेश में पहली बार जहां सैलानियों को हैली रैस्क्यू की सुविधा मिलेगी, वहीं इसकी शुरूआत 2 जनवरी को मनाली से की जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि सैलानियों की सुरक्षा को ध्यान में रख जहां सरकार ने हैली रैस्क्यू प्रोजैक्ट पर काम शुरू किया है, वहीं मनाली से इसकी शुरूआत की जाएगी। कुल्लू-मनाली घूमने आने वाले सैलानियों की सुरक्षा को लेकर जहां सरकार ने यह कदम उठाया है, वहीं आगामी समर सीजन में इसका फायदा सैलानियों को मिलेगा। मनाली से रोहतांग दर्रे के रास्ते पर जहां अक्सर समर सीजन में सड़क दुर्घटनाओं में इजाफा होता है, वहीं सरकार द्वारा हैली रैस्क्यू की सुविधा सैलानियों की जान बचाने में अहम भूमिका अदा करेगी।
 

Edited By

Simpy Khanna