70 KM का सफर तय कर DC के पास पहुंचा 100 साल का बुजुर्ग, यह है इनकी ख्वाहिश (Video)

Tuesday, Mar 13, 2018 - 02:10 PM (IST)

मंडी (नीरज): कई दानवीर हैं जिन्होंने स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य संस्थानों, आश्रमों और सड़कों के निर्माण के लिए अपनी जमीनों का दान किया है। लेकिन एक बुजुर्ग ऐसा भी सामने आया है जो अपनी जमीन को दान तो करना चाहते हैं लेकिन इनकी ख्वाहिश यहां सिर्फ महात्मा गांधी का मंदिर बनवाने की है। इन दानी सज्जन का नाम है मोती राम। 100 वर्षिय मोती राम सीएम जयराम ठाकुर के गृह विधानसभा क्षेत्र सराज के खमरादा गांव के रहने वाले हैं। 


उन्होंने महात्मा गांधी मंदिर के लिए जमीन दान करने का प्रस्ताव डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर को सौंप दिया है। चलने-फिरने में असमर्थ राम ने इस प्रस्ताव को देने के लिए 70 किलोमीटर का सफर तय किया। अपने गांव खमरादा से मंडी पहुंचकर डीसी को प्रस्ताव सौंपा। मंदिर बनवाने की गुहार लगाई। मोती राम ने बताया कि आज देश आजादी की कुर्बानियों को भूलता जा रहा है और यही कारण है कि वह अपने गांव में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मंदिर बनवाना चाहते हैं। वह कहते हैं कि गांधी के कारण ही देश को आजादी मिली थी, वर्ना गुलामी की जिंदगी में जीना संभव नहीं होता।


उन्होंने बताया कि उनके गांव में उन्हें ससुराल पक्ष की तरफ से जो जमीन मिली है। उसे वह महात्मा गांधी का मंदिर बनवाने के लिए दान करना चाहते हैं। यह जमीन चार बीघा बताई जा रही है। डीसी को दिए प्रस्ताव में कुछ और बातें भी लिखी गई हैं जिन पर गौर करना संभव प्रतीत नहीं होता। लेकिन मोती राम बताते हैं कि उन्होंने महात्मा गांधी के साथ लाहौर में काम किया था। आज उनकी उम्र 100 वर्ष हो गई है लेकिन उस दौर को आज भी वह अपने दिमाग से निकाल नहीं पाए हैं कि किस प्रकार से आजादी के परवानों ने देश को स्वतंत्रता दिलाई थी।


डीसी ने राम की तरफ से जमीन दान को लेकर आए प्रस्ताव को आगामी कार्रवाई के लिए प्रेषित कर दिया है। हालांकि सरकार और प्रशासन मंदिर बनाने के लिए धन उपलब्ध नहीं करवाते हैं लेकिन यहां मंदिर उस महान विभूति का बनाने का जिक्र हो रहा है, जिन्हें पूरा देश राष्ट्रपिता कहता है। बहरहाल अब मोती राम के इस प्रस्ताव पर सरकार और प्रशासन क्या निर्णय लेते हैं इसका पता आने वाले समय में ही चल पाएगा।