शमशी स्कूल में प्रशिक्षु अध्यापक ने पीटे डाले 7वीं कक्षा के विद्यार्थी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Saturday, Jun 11, 2022 - 08:42 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन): कुल्लू जिले के तहत राजकीय माध्यमिक पाठशाला शमशी में एक बीएड प्रशिक्षु द्वारा 7वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पीटने का मामला सामने आया है। इस घटना को लेकर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है, वहीं बच्चों का मेडिकल भी करवाया गया।  जानकारी के अनुसार इस पूरे मामले का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वीडियो में छात्र प्रशिक्षु अध्यापक पर मारपीट का आरोप लगा रहे हैं। वीडियो में छोटे बच्चे अपनी चोट भी दिखा रहे हैं। वहीं शिक्षा विभाग ने भी इस मामले की सूचना मिलते ही कार्रवाई शुरू कर दी है। मारपीट के चलते बच्चों के बाजू व पीठ पर डंडों की चोट के निशान भी पाए गए हैं। 

अस्पताल में इलाज करने आए छात्र-छात्राओं ने बताया कि जब बीते दिन वे अपनी कक्षा में शांतिपूर्वक तरीके से बैठे हुए थे। तभी प्रशिक्षु अध्यापक उनकी कक्षा में आया और उनके साथ मारपीट शुरू कर दी। इतना ही नहीं, वह काफी देर तक पूरी कक्षा के बच्चों को पीटता रहा और उन्हें धमकी भी दी कि अगर किसी भी बच्चे ने बाहर जाकर इस बारे में अपने माता-पिता को बताया तो वे स्कूल के बाहर भी उन बच्चों की पिटाई करेगा, जिसके चलते सभी छात्र बुरी तरह से डरे हुए हैं। अभिभावकों ने प्रशिक्षु अध्यापक की इस हरकत को लेकर प्रसाशन से कारवाई की मांग उठाई है।

बता दें कि प्रणव शर्मा की माता ममता देवी इस स्कूल में बतौर टीजीटी अध्यापिका कार्यरत हैं तथा 7वीं कक्षा में उन्हीं का मैथमैटिक्स का पीरियड था और वह स्वयं क्लास में नहीं गईं। प्रशिक्षु टीचर प्रणव शर्मा बच्चों को पढ़ाने के लिए क्लास में गया और बच्चों द्वारा शोर-शराबा करने के उपरांत उसने उन्हें डंडे व तार के टुकड़े से पीटा, जिससे बच्चों को चोटें आई हैं। सभी 20 बच्चों का नियमानुसार मेडिकल करवाया गया तथा थाना भुंतर में प्रशिक्षु टीचर के विरुद्ध जुवेनाइल जस्टिस एक्ट की धारा 75 और भारतीय दंड सहिता की धारा 323 के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने आगामी कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। एसएसपी गुरदेव शर्मा ने आरोपी को गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की है।

वहीं स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कश्मीर सिंह ने बताया कि उन्हें भी इस बात की जानकारी मिली और वे भी बच्चों के साथ यहां अस्पताल में पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षु अध्यापक द्वारा जो यह हरकत की गई है। वह निंदनीय है और शिक्षा विभाग को भी इस पर कड़ी कार्रवाई अमल में लानी चाहिए। मारपीट के शिकार 20 विद्यार्थियों का तेगूबेहड़ अस्पताल में उपचार करवाया गया है। वहीं स्कूल की मुख्याध्यापिक सपना ने कहा कि मामला उनके ध्यान में आया है और इसकी शिकायत प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक से की है। वहीं प्रारंभिक शिक्षा विभाग कुल्लू के उपनिदेशक सुरजीत राव का कहना है कि उन्हें इस मामले की जानकारी मिली है और विभाग की टीम भी जांच में जुट गई है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay