सैकड़ों लोगों की उम्मीदों पर फिरा पानी, रोहतांग टनल में आवाजाही बंद

Friday, Apr 26, 2019 - 12:59 PM (IST)

मनाली: घर जाने को तैयार बैठे लाहौल के सैकड़ों लोगों की उम्मीदों पर उस समय पानी फिर गया, जब बी.आर.ओ. ने उन्हें जाने की अनुमति ही नहीं दी। बुधवार को बी.आर.ओ. ने लाहौल-स्पीति प्रशासन को 200 लोग रोहतांग सुरंग से भेजने की बात कही थी लेकिन रात 10 बजे बी.आर.ओ. ने रोहतांग सुरंग के अंदर तकनीकी खराबी के कारण बताकर आवाजाही पर रोक लगा दी। हालांकि बी.आर.ओ. ने इसे तकनीकी खराबी बताया लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रोहतांग टनल में पानी भरने से लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई। सेरी नाला के समीप पानी के रिसाव ने जहां बी.आर.ओ. की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। वहीं टनल के अंदर बिजली भी गुल हो गई है। सुरंग के अंदर पानी भरने से बिजली की तारों में शॉर्ट सर्किट हुआ है। 

ऐसे में बी.आर.ओ. ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर टनल से आवाजाही बंद की है। हालांकि बी.आर.ओ. से मिली जानकारी के अनुसार सुरंग से पानी निकालने का काम शुरू कर दिया गया है और विद्युत व्यवस्था को भी बहाल किया जा रहा है लेकिन रोहतांग सुंरग से लोगों की आवाजाही फिर से रुक जाने से लाहौल के लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। अब लोग बी.आर.ओ. के अगले फैसले का इंतजार कर रहे हैं। टनल प्रबंधन ने हालांकि अनुमति न देने के कारण को स्पष्ट नहीं किया लेकिन उनका कहना है कि वह किसी भी सूरत में लोगों की जान जोखिम में नहीं डाल सकते। रोहतांग टनल से लोगों की आवाजाही चुनाव आयोग के आग्रह पर करवाई जा रही है। 5 माह बाद अपने घर लौटने की उम्मीद लगाए बैठे लाहौल के लोगों छेरिंग, कर्मा, रमेश फरका और सेम्फल ने बताया कि वह लोग घर जाने को तैयार बैठे थे लेकिन अनुमति न मिलने के बाद उन्हें एक बार फिर मायूसी हाथ लगी है।

बी.आर.ओ. ने किया स्पष्ट

बी.आर.ओ. ने यह सपष्ट किया है कि टनल का निर्माण कार्य अभी जारी है और वह लगातार लोगों को आर-पार नहीं करवा सकता। ऐसे में टनल का निर्माण कार्य भी प्रभावित हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार को लोगों की आवाजाही रोहतांग टनल से बहाल हो पाएगी।
 

Ekta