ट्रैफिक व्यवस्था से निपटने को ज्वालाजी पुलिस पूरी तरह फेल, जाम हुआ आम

Sunday, Jun 09, 2019 - 04:03 PM (IST)

ज्वालामुखी (नितेश): विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी में दूर दराज राज्यों से अपने वाहनों में सवार होकर मां ज्वाला के दर्शनों को आ रहे श्रद्धालुओं के आगे ज्वालाजी ट्रैफिक पुलिस इससे निपटने में पूरी तरह से फेल नजर आ रही है। शहर में रोजाना लग रहे जाम से अब स्थानीय लोगों के साथ-साथ श्रद्धालु भी परेशान होने लगे है। ऐसा कोई दिन नही आ रहा है जिस दिन ज्वालाजी में जाम न लगे। ज्वालाजी मुख्य बस स्टैंड से लेकर बोहन चोंक व कांगड़ा रोड़ पर जाम आम देखने को मिल रहा है। हालांकि इस बीच ट्रैफिक पुलिस के कर्मी जाम को खुलबाने में पूरा प्रयास कर रहे है, लेकिन ये नाकाफी साबित हो रहा है। वही ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा किए जा रहे बड़े बड़े दावे भी यहां खोखले नजर आ रहे है।

आलम ये है की ज्वालाजी में लग रहे जाम से शहरवासी परेशान है और इस मामले को लेकर पुलिस द्वारा ठोस कारवाई करने की मांग उठा रहा है। सबसे ज्यादा जाम शहर के मुख्य बस स्टैंड, बोहन चोंक व नादौन रोड नजदीक कांगड़ा बैंक तक पेश आ रहा है, जिससे निपटने के लिए भी पुलिस को खासी मशक्त करनी पड़ रही है। जाम का मुख्य कारण बस स्टैंड से निकलने बाली बसें भी है जो बाहर आने के बाद भी इन्हें बेतरतीब खड़ा करती है और सवारियों को ढोने का काम करती है। इसके अलावा बाहरी राज्यो से आ रही बोल्वों व अन्य बसें भी जाम का मुख्य कारण बन रही है जो अपनी बसों को बेतरतीब ढंग से यहां वहां खड़े कर रहे है।

वाहन बन रहे जाम का कारण

बता दें की स्कूलों में पड़ी छुट्टियों के बाद बाहरी राज्यो से श्रद्धालु अपने परिवार सहित प्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालाजी में पहुंच रहे है। भारी सँख्या में ज्वालाजी आ रहे श्रद्धालुओं के चलते वाहनों की सँख्या में काफी इजाफा हो गया है। आलम ये है कि गाड़ियों के पार्क के लिए बनी पार्किंगे भी शहर में कम पड़ गई है लिहाजा सड़कों पर अवैध रूप से वाहनों को पार्क किया जा रहा है, जिससे जाम की समस्या उतपन्न हो रही है। यही नही दिन हो या रात कई घण्टो तक शहर की सड़क के किनारे वाहन पार्क हो रहे है, जो जाम का कारण तो बन ही रहे है, साथ ही हादसों को भी न्यौता दे रहे है।

क्या कहते थाना प्रभारी ज्वालाजी

इस बारे थाना प्रभारी ज्वालाजी पुरषोत्तम धीमान ने कहा कि ज्वालाजी में जाम की समस्या पेश न आए इसको लेकर उचित दिशा निर्देश ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को दिए है। साथ हो लोगों से भी अपील है कि वह अपने वाहनों को बेतरतीब ढंग से पेश न करें व जाम से निजात दिलाने के लिए पुलिस का पूरा सहयोग करें।

kirti